Placeholder canvas

Darbhanga IT Park: दरभंगा में देश का दूसरा सबसे बड़ा आईटी पार्क बनकर तैयार !

Darbhanga IT Park: दरभंगा में तैयार हो रहा देश का दूसरा सबसे बड़ा आईटी पार्क (Country’s second largest IT park in Darbhanga), दरभंगावासियों को जल्द ही मिलेगा लग्जरी सुविधाओं से भरा यह आईटी पार्क, अब सभी तरह के आईटी से जुड़े काम दरभंगा के इस लेटेस्ट टेक्नोलोजी वाले हब में हो पाएंगे। मिथिला के आईटी सेक्टर में काम करने वाले इंजीनियरों के लिए वरदान है यह पार्क।

एयरपोर्ट और तारामंडल के बाद Darbhanga को software IT park की सौगात

दोस्तों , स्वागत है आपके अपने पोर्टल दरभंगा डाइजेस्ट पर। आज के इस आलेख में हम लेकर आये हैं दरभंगा वासियों के लिए ऐसी खुशखबरी , जिसे जानकार आप भी उत्साहित हो जायेंगे। पटना के बाद दरभंगा को बिहार की दूसरी राजधानी माना जाता है। यही वजह है कि इसे लगातार विकसित करने की कवायद की जा रही है। दरभंगा को एम्स, एयरपोर्ट और तारामंडल की सौगात तो मिल ही चुकी है, अब जल्द ही यहाँ लेटेस्ट टेक्नोलोजी वाले आईटी पार्क की भी सौगात मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें: About Taramandal Darbhanga: दरभंगा में देश का नंबर वन तारामंडल बनकर तैयार, जानिए क्या होंगी विशेषताएं

दरभंगा में अब बड़े बड़े महानगरों की तर्ज पर आईटी हब खुलने वाला है, जिससे एक ही जगह आईटी से जुड़े सभी काम हो सकेंगे। आपको बता दें कि यह आईटी पार्क लहेरियासराय के रामनगर में बनकर तैयार हो चूका है , और इसी साल इसका उद्घाटन कर दिया जायेगा। खबर के मताबिक आईटी पार्क का विशाल भवन अगले महीने यानि मार्च तक बनकर तैयार हो जायेगा, जिसके बाद इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा।

Darbhanga IT Park की क्या खासियत है (What is the specialty of Darbhanga IT Park?)

सबसे पहले बता दें कि पार्क का नाम सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (Software Technology Parks of India, Darbhanga) है और इसका संचालन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय करेगा। इसे बनाने में करीब 9।28 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं, इसे तमाम लग्जरी सुविधाओं के साथ बनाया जा रहा है और भारत के साथ साथ डेढ़ दर्जन से अधिक विदेशी कम्पनियाँ भी इस पार्क में ऑफिस खोलेंगी। ऐसे में यहाँ हाईटेक व्यवस्था देखने को मिलेगी। माना जा रहा है कि यह देश का दूसरा सबसे बड़ा आईटी पार्क होगा।

आइटी से जुड़े लोगों को अब दरभंगा से बाहर दूसरे जगह जाने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि दरभंगा आइटी पार्क की स्थापना से मिथिला समेत पूरे बिहार के आइटी सेक्टर से जुड़े युवाओं को लाभ मिलेगा। यहां सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की जा रही हैं। इसके खुलने से दरभंगा में ऐप डेवलपमेंट के साथ सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट इंजीनियरों को रोजगार की उम्मीद है।

दो मंजिला Darbhanga IT Park लगभग बनकर है तैयार

बात करें इसके कंस्ट्रक्शन कि दो मंजिल के इस पार्क में फिलहाल चार अधिकारियों के लिए तीन केबिन, एक कॉन्फ्रेंस रूम दो गेस्ट रूम, एक नेटवर्क ऑपरेटर सेंटर, एक यूपीएस, एक पैनल एवं दो केबिन ऊपर मंजिल पर केबिन, एसी, बिजली, फायर फाइटिंग, डाटा केबल का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। आइटी से जुड़े लोग यहीं पर अपना कार्य कर सकेंगे। इसमें 5 जी इंटरनेट सेवा उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही केबिन की भी व्यवस्था की गयी है। इसे बैंगलोर के आईटी पार्क के मोडल जैसा बानाया गया है।

31 मार्च को किया जाएगा विभाग को सुपुर्द

जानकारी के अनुसार 31 मार्च तक इसे विभाग को इसे सुपुर्द कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि देश में इस वक्त आईटी की बहुत मांग है। ऐसे में दरभंगा में आईटी हब तैयार होना जिले के साथ साथ आस -पास के क्षेत्रों के लोगों के लिए भी सौगात से कम नहीं है। इसका फायदा आईटी से जुड़े इंजीनियरों को तो होगा ही, साथ ही साथ आसपास कई तरह के रोजगार भी पैदा होंगे। अच्छी व्यवस्था के साथ होम टाउन में ही इंजीनियरों को अच्छा जॉब भी मिल जाएगा,साथ ही आईटी का काम करवाने वाले लोगों को भी एक ही जगह कई बेहतर विकल्प मिल जायेंगे।

Leave a Comment