Kisan Samman Nidhi : देशभर के 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के पैसे आ चुके हैं और अब वह 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार इसके लिए तैयारी में जुटी हुई है और उम्मीद है कि बहुत ही किसानों को अगली क़िस्त मिल जायेगी। अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि नवंबर या दिसंबर महीने में किसानों के खाते में 15वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर आप हैरान हो जायेंगे। दरअसल, सरकार ने गलत तरीके से PM Kisan Samman Nidhi का लाभ उठा रहे लोगों कार्रवाई तेज कर दी है। खबर आ रही है कि बिहार सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे अपात्र लोगों से पैसा वापस वसूलने की प्रक्रिया तेज हो गई है।

Kisan Samman Nidhi : इतने लोग गलत तरिके से उठा रहे लाभ

जानकारी के अनुसार बिहार सरकार द्वारा करीब 81,000 अपात्र किसानों से पैसे वापस लेने की तैयारी कर ली गई है। ये वह लोग हैं जो इनकम टैक्स भरने या अन्य किसी कारण के चलते इस योजना का लाभ पाने के लिए पात्र नहीं है। केंद्र सरकार आर्थिक रुप से कमजोर किसानों की सहायता हेतु Kisan Samman Nidhi योजना चला रही है। इस योजना में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर किसान परिवारों को साल में तीन बार 2000-2000 रुपये की तीन किस्त दी जाती है।

बिहार सरकार के कृषि निदेशक आलोक रंजन घोष ने बताया कि PM Kisan Samman Nidhi के लाभार्थियों की जांच के दौरान इस बात का खुलासा हुआ कि राज्य में करीब 81,000 ऐसे किसान हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं, लेकिन फिर भी उनके खाते में इसके पैसे गए हैं। अब सरकार इन सभी किसानों से पैसा वसूल करने की तैयारी में है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *