जैसा कि आप जानते हैं पेट्रोल और डीज़ल के बढ़ते दामों के चलते पिछले कुछ सालों से CNG कारों की डिमांड काफी बढ़ी है। भारत में सीएनजी कारें बेचने के मामले में मारुति सुजुकी काफी आगे हैं। कंपनी की तरफ से बेची जाने वाली सीएनजी कारों में वैगनआर काफी पसंद की जाती है। आपको बता दें वैगनआर LXi सीएनजी की ढीली में ऑन-रोड कीमत 7,26,345 रुपये है।

वहीं अब CNG कारों में भी काफी सारे विकल्प आ गए हैं, जो आपको सामान कीमत में मिल जायेंगे। आज हम बात करने वाले हैं टाटा की तरफ से आने वाली Tiago CNG के बारे में जो मारुति वैगनआर सीएनजी को कड़ी टक्कर दे रही है। यह गाड़ी किसी भी मामले में वैगनआर से पीछे नहीं है। इस कार में आपको वैगनआर के मुकाबले अधिक सुरक्षा और स्पेस मिलता है।

Tiago CNG और WagonR CNG की टक्कर

भारत में WagonR CNG को टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली Tiago CNG बहुत ही कड़ी टक्कर दे रही है। कंपनी द्वारा हाल ही में इसका अपडेटेड मॉडल पेश किया गया, जो पहले से बेहतर माइलेज और स्पेस ऑफर करता है। आपको XE वेरिएंट से टियागो सीएनजी मिलना शुरू हो जाती है जो दिल्ली में 7,43,319 रुपये ऑन-रोड पड़ती है। यह WagonR के मुकाबले 17,000 रुपये महंगी है, मगर यह इसमें मिलने वाली खूबियों के मुकाबले कुछ भी नहीं।

अक्सर सीएनजी कारों में बूट स्पेस की कमी देखने को मिलती है, क्योंकि उनमें 50 से 60 लीटर सिलेंडर लगा होता है। सिलेंडर के साइज की वजह से बूट में स्पेस नहीं बचता। मारुति की वैगनआर सीएनजी में आपको केवल 60 लीटर का बूट स्पेस देखने को मिलता है। इतने कम स्पेस में आप ज्यादा कुछ नहीं रख सकते और ऐसे में बूटस्पेस की समस्या हमेशा रहती है।

लेकिन अगर बात करें Tiago CNG की, तो इसमें एक सिलेंडर के बजाय आपको दो छोटे सिलेंडर मिलते हैं। इसके चलते सिलेंडर अच्छी तरह से एडजस्ट हो जाते हैं, जिससे गाड़ी में बूट स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। इसमें सिलेंडर बूट स्पेस के एकदम निचले हिस्से में लगाया जाता है, जिससे ऊपर सामान रखने के लिए जगह बच जाती है। इसके चलते Tiago CNG में 205 लीटर तक बूट स्पेस मिल जाता है।

इसके अलावा Tiago CNG में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलती है। वहीं वैगनआर सीएनजी में आपको 34.05 km/kg की माइलेज मिलती है, जबकि टियागो सीएनजी में 26.49 km/kg है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *