Placeholder canvas

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जारी की गई बड़ी खुशखबरी

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के काफी इंतजार के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की गई है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को तोहफा देते हुए LTC के नियम में बड़ा बदलाव किया है। इसमें कर्मचारियों को कई और नई सुविधा मिलने वाली है।

LTC के नियम में किए बदलाव

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें नए 3 बड़े बदलाव जारी किए गए हैं। इसमें टिकट बुकिंग के चार्ज से लेकर यात्रा के दौरान खाने का खर्च इत्यादि सभी शामिल किए गए हैं।

सफर के दौरान मिलेगा खाने का पैसा

डी ओ पी टी की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया है। इस दौरान LTC कर्मचारियों को यात्रा के दौरान खाने पर होने वाले खर्चे का पैसा भी दिया जाएगा। इसका मतलब है इस यात्रा के दौरान रेलवे के खानपान के विकल्प का वह चुनाव कर सकते हैं उन्हें खाने पर अलग से पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

हवाई टिकट कैंसिलेशन का चार्ज दिया जाएगा

अगर कोई केंद्रीय कर्मचारी एलटीसी यात्रा के तहत हवाई जहाज की टिकट बुक करवाता है और किसी वजह से उन्हें कैंसिल करवानी पड़ रही है तो उन्हें एयरलाइंस एजेंट या प्लेटफार्म पर लगे हुए कैंसिलेशन चार्ज का शुल्क सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

छोटे मार्ग के लिए बस और ट्रेन का किराया भी दिया जाएगा

डी ओ पी टी ने जो नोटिफिकेशन जारी किया है उसके तहत LTC जो केंद्रीय कर्मचारी हवाई यात्रा के अधिकारी नहीं है उन्हें अब रिफंड के लिए IRCTC, BLCL, ATT के माध्यम से अपनी टिकट बुक करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए उन्हें सबसे छोटा मार्ग के लिए बस ट्रेन का किराया भी दिया जाएगा। इसी के साथ जो टिकट कैंसिल की गई है उसके कैंसिलेशन चार्ज कर्मचारियों को देना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को यह सभी सातवें वेतन आयोग के तहत LTC सुविधा दे रही है।

Leave a Comment