Placeholder canvas

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों की हुई मौज, DA में हुई इतने फीसदी की बढोतरी

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का लम्बा समय से चल रहा इंतज़ार बहुत ही जल्द ख़तम होने वाला है। आपको बता दें सरकार की तरफ से उन्हें एक महत्वपूर्ण खुशखबरी मिलने वाली है। लम्बे समय से महंगाई भत्ते में वृद्धि का इंतज़ार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को सितम्बर में अच्छी खबर मिलने वाली है। ख़बरों के मुताबिक इस महीने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी का एलान किया जा सकता है। उम्मीद है कि 27 सितंबर को कैबिनेट की बैठक में DA में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है।

आपको बता दें फिलहाल केंद्रीय कर्मचारी 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्राप्त कर रहे हैं। अगर सरकार DA में 4% की वृद्धि का एलान कर देती है तो इसके बाद उन्हें 46% DA की प्राप्ति होगी। जून के AICPI इंडेक्स के मुताबिक कर्मचारियों का DA 46% पहुंच जाएगा, जिसे जुलाई से बढ़ाया जाएगा। इसी वजह से 56,900 रुपये मूल वेतन वाले कर्मचारियों को वर्तमान महंगाई भत्ता जो 23,898 रुपये है, बाद में 46 प्रतिशत के हिसाब से यह 26,174 रुपये हो जाएगा।

7th Pay Commission : DA में होगी 4% वृद्धि की घोषणा

खबर के मुताबिक पेंशनभोगियों की महंगाई राहत एवं केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दोनों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है। इस वृद्धि को जनवरी से जून के मुद्रास्फीति आंकड़ों के आधार पर लागू किया जायेगा। केंद्रीय कैबिनेट में इसे आधिकारिक तौर पर मंजूरी मिलना बाकी है।

आपको बता दें फ़िलहाल न्यूनतम 18,000 रुपये मूल वेतन वाले कर्मचारियों को 42% के हिसाब से हर महीने 7,560 रुपये का DA की प्राप्ति होती है। जब यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो जायेगा तो उन्हें 8,280 रुपये हर महीने मिलेंगे। इसका मतलब हर महीने इसमें 720 रुपये की वृद्धि होगी।

Leave a Comment