आज हर एक भारतीय नागरिक को बैंक से लेकर किसी भी तरह के फॉर्म भरने में Aadhar Card की आवश्यकता पड़ती है। UIDAI द्वारा आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए ईमेल या WhatsApp पर अपनी पहचान या पते के प्रमाण सम्बंधित दस्तावेज साझा करने को लेकर एक चेतावनी जारी की गई है। प्राधिकरण के मुताबिक इसके लिए आपको इस तरह अपने दस्तावेजों का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं है।

ईमेल और WhatsApp पर डाक्यूमेंट्स मांगने के पीछे कोई फ्रॉड भी हो सकता है। इसलिए UIDAI द्वारा ईमेल आदि के ज़रिये इस तरह की धोखाधड़ी करने वाले साइबर अपराधियों से बचने की सलाह दी है।

UIDAI ने एक पोस्ट करते हुए कहा है कि UIDAI कभी भी आपसे ईमेल या WhatsApp के ज़रिये Aadhar Card को अपडेट करने हेतु POI/POA डाक्यूमेंट्स साझा करने को नहीं कहता। अगर आपको अपना आधार अपडेट करना है तो आप myAadhaarPortal पर जाकर ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

UIDAI आपको सलाह देता है कि आपका डेटा सटीक है यह सुनिश्चित करने के लिए आपको नामांकन के बाद से हर दस साल में एक बार अपने डाक्यूमेंट्स अपडेट करवा लेने चाहिए। इसके लिए UIDAI द्वारा आधार कार्ड दस्तावेजों के मुफ्त अपडेशन की सुविधा शुरू की गई है। 14 सितम्बर तक आप अपने आधार दस्तावेजों को बिना किसी शुल्क के अपडेट कर सकते हैं।

इस प्रकार फ्री में अपेडट करें Aadhar Card

आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/portal पर लॉग इन करना है, जिसके बाद आप मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता को ‘Document Update’ पर जाकर अपनी जानकारी को सत्यापित करना है। जानकारी को दोबारा सत्यापित करने हेतु आप दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *