Placeholder canvas

Patna के ट्रैफिक नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, अब रेड लाइट पर लेफ्ट लेन में नहीं रुकेगी गाड़ियां

ट्रैफिक सिग्नल अगर लाल हो तो लेफ्ट लेन में सतत वाहन चलते रहेंगे। जिन वाहनों को सीधे या राइट लेट में जाना हो वह लेफ्ट लेन छोड़कर खड़े होंगे। राजधानी के सभी चौराहे पर लेफ्ट जाने वाली लेन फ्री रहेंगे इसलिए इस लेन में अगर गाड़ियां खड़ी दिखाई देंगी तो ट्रैफिक पुलिस वाहन चालक पर कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं।

राजधानी Patna की सड़कों को जाम से मुक्त कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस सभी तरह के प्रयास करते हुए दिखाई दे रही है। इसीलिए नियमों के अनुसार वाहन चालक को सड़क पर अपनी आदत और व्यवहार में बदलाव लाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इससे सड़क पर वाहन का दबाव भी कम होगा और दूसरी गाड़ी के साथ आपात सेवा के वाहन को भी निकलने का रास्ता मिल जाएगा।

लाल बत्ती में अब नहीं रोकनी है गाड़ी

लाल बत्ती होने के बावजूद भी लेफ्ट लेन की तरफ जाने वाली गाड़ियां बेरोक टोक आगे बढ़ती रहेगी। लेफ्ट लेन को खाली रखना है। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। लेन के खाली रहने पर एंबुलेंस समेत अन्य आपात सेवा के वाहन आगे बढ़ सकते हैं।

बच्चों को भी हेलमेट लगाना होगा अनिवार्य

जिन बच्चों की उम्र 4 वर्ष से ज्यादा है उन्हें मोटर वाहन अधिनियम के तहत हेलमेट लगाना अनिवार्य है। 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को दो पहिया वाहन पर बैठने के बाद हेलमेट के साथ हार्नेस बेल्ट भी लगाना अनिवार्य है। यह भी जान ले की मोटर यान अधिनियम के तहत दो पहिया वाहन पर तीन सवारी बैठा कर सफर करना गैर कानूनी माना जाएगा। अगर दो बच्चे हैं और दोनों बच्चे 4 वर्ष से अधिक आयु के हैं तो एक बच्चे को साथ लेकर ही जाया जा सकता है पर उनका भी हेलमेट लगाना अनिवार्य होगा।

अब जाम से मिलेगा निजात

जहां-तहां सड़क पर ई रिक्शा रोक कर सवारी उतारने चढ़ने वाले चालकों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जा रही है। जाम लगने की एक मुख्य वजह यह है कि सड़क पर अवैध दुकानें भी हैं। उन्हें हटाने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा नगर निगम के अधिकारियों से पत्राचार भी किया जा रहा है।

अगर चालान गलत है तो नहीं भरना होगा जुर्माना

एमपरिवहन एप पर गाड़ी का नंबर डालकर जांच कर सकते हैं कि चालान कटा है या नहीं। इसके अलावा ट्रैफिक एसपी के कार्यालय पहुंचकर भी इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अगर कोई गलत चालान कट गया है तो वह ट्रैफिक पुलिस के एसपी से 94318 22970 नंबर पर सीधे संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Comment