skip to content

इन बैंको में पड़े है 35000 करोड़, कोई नहीं है दावेदार… अब आप पता कर सकते हैं इस पोर्टल के द्वारा यह पैसे आपके तो नहीं

अब बैंक में जमा लावारिस राशि का पता लगाना बहुत ही आसान हो गया है। इससे उन लोगों को बहुत बड़ी राहत मिल सकती है जिनके दादा परदादा या अन्य परिजन पैसे जमा करके भूल गए हैं या क्लेम नहीं कर पाए हैं। इसके लिए 17 अगस्त 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक में ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। RBI के अनक्लेमड़ डिपॉजिट गेटवे टू एक्सेस इनफॉरमेशन पोर्टल के जरिए एक स्थान पर तमाम बैंकों में जमा बिना दावे की लावारिस रकम की तलाश की जा सकती है।

अभी 7 बैंकों में जमा राशि का पता चलेगा

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल उद्गम लॉन्च करने का उद्देश्य दरअसल बैंकों में लंबे समय से जमा अनक्लेमड अकाउंट का पता लगाना है जिसे उसके असली हकदार तक पहुंचा जा सके और किसी को भी कोई परेशानी ना हो। सभी केंद्रीय बैंक के मुताबिक इस पोर्टल को रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड और भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबंध सेवाओं से मिलकर बनाया हुआ है। फिलहाल ग्राहक पोर्टल पर सूचीबद्ध 7 बैंकों में मौजूद अपनी लावारिस जमा राशि के बारे में जानकारी हासिल प्राप्त कर सकते हैं।

अप्रैल 2023 में किया गया था ऐलान

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा लॉन्च किए गए इस पोर्टल के लिए घोषणा केंद्रीय बैंक ने 6 अप्रैल 2023 को की थी। अलग-अलग सरकारी बैंक में हजारों करोड़ों रुपए की अनक्लेमड रकम का कोई भी दावेदार नहीं है। इस वेब पोर्टल के माध्यम से इस पेज को कानूनी हकदारों तक पहुंचने में मदद मिलेगी और लोगों को बहुत ही ज्यादा फायदा भी होगा।

35,012 करोड़ रुपए का अनक्लेमड अकाउंट

आरबीआई ने अप्रैल के महीने में इस वेब पोर्टल की घोषणा की थी और इस बात की जानकारी दी थी कि देश के विभिन्न बैंकों में 35,012 करोड़ का कोई भी दावेदार नहीं है। यह अनक्लेमड राशि बैंकों ने आरबीआई को फरवरी 2023 तक जमा कराई है। अगर आप के दादा परदादा अलग-अलग बैंक में पैसे जमा कर गए हैं और आप को उसकी खबर आज तक नहीं मिली है तो आप भी इस पोर्टल की मदद से अपने पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment