Placeholder canvas

आयकर विभाग की तरफ से इनकम टैक्स रिटर्न में आया बड़ा अपडेट

इनकम टैक्स रिटर्न : जिन लोगों की इनकम टैक्सेबल होती है, उनका इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना काफी जरूरी होता हैं। हर साल लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना पड़ता हैं। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय जो लोग इनकम टैक्स रिफंड के लिए योग्य होते है, उन्हे इनकम टैक्स रिफंड भी मिल जाता हैं।

इस मामले में जिन लोगों को अभी तक इनकम टैक्स रिफंड नहीं मिला है या फिर इनकम टैक्स रिफंड का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए आयकर विभाग की ओर से बेहद बड़ा अपडेट दिया गया है। आज के हमारे इस लेख में हम इसी तरह अपडेट के बारे में बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं आयकर विभाग के इस नए अपडेट के बारे में—

इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर नया अपडेट :

शनिवार को आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए रिफंड के तेजी से निपटान के लिए पिछले वर्षों की बकाया को लेकर टैक्सपेयर्स से सूचना मांगा है। पिछली लंबित कर मांगों के संबंध में कुछ करदाताओं ने सोशल मीडिया पर आयकर विभाग के जरिए सूचना मांगने के बारे लिखा था। जिसे लेकर सोशल मीडिया प्लैटफ्रोम ट्विटर पर आयकर विभाग ने इसका जवाब भी दिया है।

इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर आयकर विभाग की सूचना :

आयकर विभाग के अनुसार, यह कदम करदाताओं के भले के लिए लिया गया है। उन्हे प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों के अनुरूप अवसर दिया जा रहा है। अर्जित आय वित्त वर्ष 2022-23 में 7.09 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए हैं। जिनमें से अधिकांश 6.96 करोड़ आईटीआर में और 6.46 करोड़ रिटर्न संसाधित किया जा चुका हैं।

साथ ही इसमें 2.75 करोड़ रिफंड रिटर्न भी शामिल किए गए हैं। कुछ मामले में टैक्सपेयर्स का रिफंड बकाया है, लेकिन उनके पिछली मांगें पूरी नहीं की गई हैं। अगर किसी करदाता को इनकम टैक्स रिफंड नहीं मिला है तो विभाग की ओर से मांगी गई सूचना का जवाब देने के बाद रिफंड की प्रोसेस आगे बढ़ाना चाहिए।

Leave a Comment