सरकार ने राजधानी नई दिल्‍ली में ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों एवं Traffic Challan न भरने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का निर्णय ले लिया है। दिल्‍ली में अगर अब कोई व्यक्ति लगातार ट्रैफिक चालान नहीं भरता तो उसे न ही गाड़ी का ऑनलाइन फिटनेस सर्टिफिकेट प्राप्त होगा और न ही वह गाड़ी को ऑनलाइन किसी के नाम ट्रांसफर कर पायेगा। अगर गाड़ी के 5 चालान पेंडिंग हुए तो उसे वाहन पोर्टल पर लेनदेन नहीं करने वाली गाड़ियों की सूचि में दाल दिया जायेगा।

दिल्‍ली परिवहन विभाग ने यह निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि राजधानी में वाहन मालिक लगातार Traffic Challan को अनदेखा कर रहे हैं। बार-बार ट्रैफिक नियमों के उल्‍लंघन और चालान न भरने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में यह परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस के लिए काफी बड़ी समस्या बन चुकी है। इस समस्या का समाधान करने के लिए नया सिस्‍टम लाया गया है। अगर लोगों ने Traffic Challan नहीं भरा तो वाहन पोर्टल पर गाड़ियों से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण काम नहीं हो पायेगा।

20,684 से अधिक द्वारा 100 बार तोड़े गए नियम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्‍ली में वाहन चालक बार-बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 20,684 गाड़ियां तो ऐसी हैं जो 100 से अधिक बार ट्रैफिक नियम तोड़ चुकी हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन गाड़ियों के मालिकों ने Traffic Challan का भुगतान तक नहीं किया है। इसी के चलते विभाग द्वारा चालान न भरने वालों की जरूरी सेवाओं पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है।

नियमों के मुताबिक, स्‍टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ऐसे लोगों के ऑनलाइन लेनदेन पर रोक लगा सकता है, जिनके काफी सारे ट्रैफिक चालान बाकी हैं। अगर किसी गाड़ी के 5 से अधिक चालान 90 दिनों से ज्यादा के लिए पेंडिंग रहते हैं तो उन्हें वाहन पोर्टल पर लेनदेन नहीं करने वाली गाड़ियों की कैटेगरी में डाल दिया जायेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *