Placeholder canvas

ओला, उबर की राइड कैंसिल करने पर लग सकता है जुर्माना, सरकार की तरफ से जारी हुए नियम

ओला और उबर चलाने वाले लोगो को ज्यादा परेशानी तब होती है जब ड्राइवर अपनी राइड को स्वयं ही केंसिल कर देता है, इसके बाद में दूसरी राइड लेने के लिए लोगो को काफी ज्यादा मशक्क्त करनी होती है। कई बार तपती धूप और बारिश में लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना होता है ऐसे में कैब ड्राइवर तो राइड को केंसिल कर इस समस्या से राहत पा लेता है लेकिन राइड बुक करने वाले यात्री को काफी परेशानी होती है।

ऐसे में सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया जा रहा है इसके तहत यदि कोई ड्राइवर राइड को केंसिल करता है तो उसे जुर्माने के रूप में कुछ पैसे देने होते है और यह पैसे राइड बुक करने वाले यात्री के खाते में ट्रांसफर किए जाने है।

आपको बता दे, इसे लेकर अभी तक कोई नियम नहीं बना है लेकिन महाराष्ट्र सरकार इस दिशा में बड़ा कदम उठा रही है। सरकार की तरफ से एक नया प्रोजोजाल मिला है जिसमे कई बातो पर ध्यान दिया गया है यदि सरकार इस पर कोई कार्यवाही करती है तो लोगो को ऐसी समस्या से रहत मिलेगी।

अभी तक केवल ड्राइवरों के हक में नियम

आपको बता दे, महाराष्ट्र सरकार ने एक स्पेशल ग्रुप का गठन किया था। इसके तहत ओला और उबर जैसी सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे लोगों को कितनी परेशानी हो रही है इसके बारे में पता लगाना है। ये ग्रुप राइड से जुड़े हुए नियमो की जाँच करेगा इसके साथ ही यदि कोई ड्राइवर बिना किसी उपयुक्त कारण के राइड कैंसल करता है, जिससे यूजर को समस्या होती है। यदि कोई ड्राइवर राइड को रद्द करता है तो सरकार के इस नियम के तहत पैसेंजर को उसके लिए पैसा दिया जाएगा।

अभी तक इसे लेकर के कोई नियम नहीं बना है कि ड्राइवर द्वारा राइड को कैंसल करने पर यात्री को हक मिले लेकिन हैब जल्द ही सरकार इसके ऊपर कार्यवाही कर रही है और उसे चार्ज भी देना होगा।

पिकअप में ज्यादा देरी पर पहुंचने पर जुर्माना

इस नियम के तहत कैब को 20 मिनट के अंदर अंदर पिकअप की जगह पर पहुंचना है यदि इससे ज्यादा समय लगता है तो ड्राइवर को जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही यदि कोई ड्राइवर राइड को कैंसल करता है तो उसे 50-70 रुपये का जुर्माना लग सकता है और यह पैसा यात्री को मिलेगा। यह तभी संभव हो सकता है जब सरकार और यात्री दोनों सहमत हो। यदि व्यस्त समय में राइड बुक करने वाले खुश हैं कि इस तरह का एक प्रोजोजल सरकार के पास पहुंचा है।

Leave a Comment