DA Hike Latest Update : वित्त मंत्रालय की तरफ से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर के बड़ी खबर आ रही है। इस खबर के मुताबिक, अब कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 9 फीसदी की बढ़ोतरी जानी है ऐसे में इस बार आय में नया महंगाई भत्ता भी जोड़ा जाना है जिससे कर्मचारियों की सेलेरी में काफी बढ़ोतरी होनी है अगर आप भी सरकारी विभाग के एक कर्मचारी है तो यह खबर आपके बेहद काम में आने वाली है।

महंगाई भत्ते (DA) में 9% की बढ़ोतरी

सातवें वेतन आयोग के अनुसार सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते में कर्मियों का महनगी भत्ता हर 6 महीने में बढ़ाने की बात हुई थी लेकिन अधिकारियो द्वारा समय पर महनगी भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की जाती है ऐसे में सरकार की तरफ से फैसला लिया गया है इसके तहत जनवरी में मिलने वाले महंगाई भत्ते में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गयी है।

सरकार की तरफ से छठे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जा रहा है हालाँकि अब सभी कर्मियों को सातवे वेतन आयोग के अनुरूप वेतन और महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। आपको बता दे, इन कर्मचारियों का जनवरी 2023 से लेकर अब तक का रुका हुआ महंगाई भत्ता दिया जाना है और इसके बाद की सैलरी के साथ साथ नए पैटर्न के अनुसार महंगाई भत्ता दिया जाना है। इस समय कर्मचारियों को अभी तक 212% तक महंगाई भत्ता मिल रहा है जो अप्रैल के बाद से 9% की बढ़ोतरी कर दी गई। अब यह महंगाई भत्ता 221% हो गया है।

6 महीने की अवधि पर महंगाई भत्ता बढ़ जाएगा

वहीं छठे वेतन आयोग के आधार पर राजस्व प्राप्त करने वाले कर्मचरियों की बात की जाए तो इस कर्मियों की संख्या बेहद कम है इसके साथ ही सभी सरकारी कर्मियों को सातवें वेतनमान के आधार पर आय और अन्य भत्ते दिए जाने है इसमें महंगाई भत्ता, डीए एरियर, यात्रा भत्ता, एचआरडी भत्ता सभी शामिल है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *