अगर आपका भी HDFC Bank के ग्राहक हैं और आपने बैंक से कोई लोन लिया है या फिर लोन लेने का सोच रहे हैं, तो आपको यह खबर ध्यान से पढ़ लेनी चाहिए। आपको बता दें एचडीएफसी ने चुनिंदा अवधियों पर MCLR में 15 आधार अंक की वृद्धि की है। एचडीएफसी बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 7 सितंबर 2023 से नई दरें लागू हो जाएंगी। इसका मतलब जन्‍माष्‍टमी के मौके पर बैंक ब्‍याज दरें बढ़ाने जा रहा है।

MCLR में हुई इतनी वृद्धि

HDFC Bank ने रातों रात MCLR में 15 बेस‍िस प्‍वाइंट की वृद्धि कर दी है जिसके बाद यह 8.35 फीसदी से बढ़कर 8.50 फीसदी हो गया है। वहीं बैंक का एक महीने का MCLR 10 बीपीएस की वृद्धि के साथ 8.45 फीसदी से 8.55 फीसदी पंहुच गया है। तीन महीने का MCLR 8.70 प्रतिशत से 8.80 प्रतिशत हो चुका है। वहीं छह महीने के MCLR को 8.95 से 9.05 कर दिया गया है।

इतना ही नहीं एक साल की MCLR दर, जो सभी लोन से सम्बंधित है उसमें 5 बीपीएस की वृद्धि के बाद वह बढ़कर 9.10 प्रतिशत से 9.15 प्रतिशत हो चुकी है। दो साल और तीन साल के एमसीएलआर में भी 5 बीपीएस की वृद्धि की गई है। जिसके बाद यह क्रमश: 9.20 प्रत‍िशत और 9.25 प्रत‍िशत पर पंहुच चुके हैं। इस तरह HDFC Bank ने सभी टेन्‍योर वाले लोन को महंगा कर दिया है।

RBI द्वारा बैंकों को एक्‍सटरनल बेंचमार्क लेंड‍िंग रेट (EBLR) स‍िस्‍टम के तहत फ्लोटिंग रेट हाउस लोन की इंटरेस्ट रेट्स और मंथली इंस्‍टालमेंट में परिवर्तन के दौरान पारदर्शिता बरतने के लिए निर्देश दिए हैं। RBI ने होम लोन के ग्राहकों को फ‍िक्‍स रेट पर स्‍व‍िच करने का व‍िकल्‍प देने की बात कही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *