देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का मार्केट बड़ी ही तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। वहीं शहरी इलाकों में रहने वाली न्यूक्लीयर फैमिलीज आजकल छोटी कारों को काफी ज्यादा पसंद कर रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनियों ने माइक्रो एसयूवी का कॉन्सेप्ट पेश किया। कंफर्ट, स्पेस और परफॉर्मेंस के मामले में यह किसी भी हैचबैक से पीछे नहीं हैं। इसी कारण Tata Punch को काफी पसंद किया गया।

पंच ने लगातार टॉप 10 सेलिंग कारों में जगह हासिल की है। पंच की सफलता को देखते हुए अन्य कंपनियों ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। आपको बता दें हाल ही में लॉन्च हुई माइक्रो एसयूवी Hyundai Exter ने आते ही मार्केट में झंडे गाड़ना शुरू कर दिया है। कार की लगातार बुकिंग के चलते इसका वेटिंग पीरियड काफी ज्यादा हो गया है।

Hyundai Exter लॉन्च होने के साथ ही काफी बड़ी हिट साबित हुई है। हालांकि कुछ लोगों के मुताबिक यह काफी ज्यादा छोटी है और इसमें स्पेस की कम है। मगर आपको ऐसा कुछ नहीं है, छोटी होने के बावजूद भी इसमें आपको काफी स्पेस मिल जाता है। इसका व्हील बेस भी टाटा पंच की तुलना में अधिक है। कार में कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स उपलब्ध करवाए हैं, जो प्रीमियम एसयूवी में नज़र आते हैं।

Hyundai Exter फीचर्स एंड स्पेक्स

कार में आपको 1.2 लीटर का नेचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन देखने को मिलता है, जो 81.8 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम है। वहीं सीएनजी में यह 67.72 बीएचपी की पावर जनरेट कर सकता है। इंजन पावरफुल होने के साथ ही अच्छा माइलेज भी देता है। Hyundai Exter पेट्रोल में आपको करीब 21 Kmpl का माइलेज देती है, वहीं सीएनजी में 30 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज मिल जाता है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको सनरूफ, बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक्स, चाइल्ड लॉक, 6 एयरबैग, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, एबीएस, ईबीडी आदि फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। वहीं कार में आपको डैशकैम दिया जाता है जो आपकी हर राइड को रिकॉर्ड करता है।

बात करें कीमत की तो इसका शुरुआती मॉडल आपको 6 लाख रुपये एक्स शोरूम में मिल जायेगा। वहीं इसके शुरुआती सीएनजी मॉडल की बात करें तो यह आपको 8.24 लाख रुपये में मिलेगा। Hyundai Exter के टॉप वेरिएंट की कीमत 10.10 लाख रुपये एक्स शोरूम है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *