SBI अपने ग्राहकों के लिए आये दिन नई स्कीम्स लता रहता है। देश में पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया ने अपने ग्राहकों के लिए एक और नया तोहफा पेश किया है। बैंक ने ‘Nation First Transit Card’ को लॉन्‍च कर दिया है, जिससे ग्राहकों को काफी सहूल‍ियत मिलेगी। इस कार्ड की सहायता से आप मेट्रो, बस और पार्किंग आद‍ि जगहों पर सिर्फ एक ही कार्ड के ज़रिये डिजिटल भुगतान कर पाएंगे। बैंक अपने ग्राहकों की रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

आपको बता दें यह कार्ड रुपे और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) टेक्‍नोलॉजी पर काम करेगा। SBI के अध्‍यक्ष दिनेश कुमार खारा ने बताया क‍ि इस कार्ड को नेशनल व‍िजन के साथ लॉन्च क‍िया गया है। इसकी सहायता से आवागमन के अनुभव में बदलाव देखने को मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि उन्हें यह कार्ड पेश करने पर गर्व है। क्योंकि यह न केवल ग्राहकों के जीवन को आसान बनाएगा, बल्कि देश के विकास में सहायता करेगा।

SBI ने अब तक ये कार्ड किये लॉन्‍च

SBI ने जानकारी दी क‍ि MMRC मेट्रो लाइन 3 और आगरा मेट्रो में NCMC बेस्‍ड टिकटिंग सॉल्‍यूशन लागू हो रहा है। बहुत ही जल्‍द इसे पब्‍ल‍िक के लिए उपलब्ध करवा दिया जायेगा। 2019 में बैंक ने ट्रांजिट ऑपरेटर्स के साथ NCMC प्रोग्राम में एंट्री कि थी, जिसके बाद से बैंक ‘सिटी1 कार्ड’, ‘मुंबई1 कार्ड’, ‘नागपुर मेट्रो एमएचए कार्ड’, ‘गोस्मार्ट कार्ड’ एवं ‘सिंगारा चेन्‍न्‍ई कार्ड’ लॉन्च कर चुका है।

जानकारी के लिए बता दें बंधक लोन देने के मामले में SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है। अगर बैंक के होम लोन पोर्टफोलियो की बात करें तो यह 6.53 लाख करोड़ रुपये से अधिक पंहुच गया है। आपको बता दें जून 2023 तक बैंक का ड‍िपॉज‍िट बेस 45.31 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो चुका है। एसबीआई होम और ऑटो लोन में क्रमशः 33.4% और 19.5% का मार्केट शेयर रखता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *