Post Office द्वारा हर उम्र और वर्ग के लोगों हेतु समय-समय पर कई बचत योजनाएं लाई जाती हैं। इन स्कीम्स में आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसों पर आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है साथ ही यह सुरक्षित भी रहता है। पोस्ट ऑफिस की इन्ही योजनाओं में से एक है मंथली इनकम स्कीम (POMIS), जिसमें इन्वेस्ट करने पर हर महीने इनकम की गारंटी मिलती है।

Post Office की इस मंथली इनकम स्कीम में आपको शानदार रिटर्न मिलता है। 1 जुलाई 2023 से इस स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज को 7.4% कर दिया गया है। इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे आपकी हर महीने इनकम की परेशानी खत्म हो जाती है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है और अकाउंट खुलवाने के एक साल बाद तक आप पैसे नहीं निकाल सकते। आप केवल 1000 रुपये से इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Post Office Monthly Saving Scheme में 9 लाख तक कर सकते हैं इन्वेस्ट

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम तहत निवेश करने वालों के लिए सरकार ने लिमिट में भी इजाफा भी किया है। पहले इस स्कीम के तहत 4.5 लाख रुपये निवेश किये जा सकते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 9 लाख कर दिया गया है। अगर बात करें ज्वाइंट अकाउंट की तो इसके लिए मैक्सिमम लिमिट को बढाकर 15 लाख कर दिया गया है।

इस स्कीम के तहत निवेश की लिमिट बढ़ जाने के बाद निवेशकों को अधिक मुनाफा प्राप्त हो रहा है। इस स्कीम के तहत आप अकाउंट खुलवाने के बाद एक साल तक उसे क्लोज नहीं कर सकते। अगर आप इस अकाउंट को तीन साल पूरे होने से पहले बंद करवाते हैं, तो आपको इसके लिए 2% की दर से चार्ज देना पड़ता है। वहीं 3 साल के बाद और 5 साल से पहले अकाउंट क्लोज करवाने पर 1% चार्ज वसूल किया जाता है।

Post Office की इस स्कीम में अगर आप पांच साल के लिए 5 लाख का निवेश करते हैं, तो 7.4% के हिसाब से आपको मिलने वाले ब्याज के हिसाब से आप हर महीने 3,084 रुपये की इनकम प्राप्त करेंगे। वहीं अगर आप 9 लाख रुपये इन्वेस्ट करते हैं, तो हर महीने आपकी इनकम 5,550 रुपये होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *