PPF Scheme : सरकार द्वारा जनता की भलाई हेतु कई तरह की सेविंग्स स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिससे लोग अपने पैसे की बचत कर सकें। हर कोई रिटायरमेंट के बाद की ज़िन्दगी का सोच कर अपनी कमाई में से सेविंग करता है, ताकि बाद में उन्हें किसी तरह की वित्तीय समस्या का सामना न करना पड़े। इसके लिए अपनी बचत के पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करने की ज़रूरत पड़ती है।

PPF Scheme में इन्वेस्ट करके आप लॉन्ग टर्म में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसमें आपको जबरदस्त ब्याज के साथ-साथ सरकार की तरफ से जमा पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है। इसके तहत मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री होता है और इसमें आपको कंपाउंट इंटरेस्ट का लाभ मिलता है। साथ ही इनकम टैक्स की धारा 80C के अंतर्गत PPF में निवेश पर टैक्स में छूट का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

PPF में आप 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसमें 15 साल का मैच्योरिटी पीरियड होता है, इसका मतलब आप 15 साल तक के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। मगर आपको इसमें मैच्‍योरिटी के बाद भी इन्वेस्टमेंट जारी रखने के लिए PPF अकाउंट को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाने की सुविधा भी मिलती है, जसके लिए मैच्योरिटी पूरी होने से एक साल पहले आवेदन करना पड़ता है।

PPF Scheme : 5000 प्रतिमाह के निवेश पर मिलेगा इतना लाभ

अगर आप हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं तो आप 42 लाख का फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। 5000 रुपये हर महीने जमा करने पर एक साल में आपके PPF अकाउंट में 60,000 रुपये जमा हो जायेंगे। 15 साल में आपकी कुल जमा राशि 9,00,000 रुपये हो जाएगी। आपके द्वारा जमा राशि पर आपको 7,27,284 रुपये का इंटरेस्ट मिलेगा, यानी आपका फंड 16,27,284 रुपये हो जायेगा।

अगर आप इस फंड को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा देते हैं, तो आपका कुल जमा फंड भी बढ़ता जायेगा। 10 साल के लिए आगे बढ़ाने पर 25 साल के बाद आपके द्वारा जमा की गई राशि और उस पर मिलने वाला ब्याज मिलाकर कुल 42 लाख रुपये हो जायेंगे। इस तरह आप 25 साल की अवधि में ब्याज से 26,00,000 रुपये से अधिक की कमाई कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *