Placeholder canvas

State Bank Of India की इस स्कीम में आज ही करें निवेश, मैच्योरिटी पर हो जायेंगे मालामाल

आज हम आपके लिए एक ख़ुशहाबरी लेकर आये हैं, दरअसल देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक State Bank Of India द्वारा शानाद स्कीम को पेश किया गया है। यह स्कीम आपको मालामाल बना सकती है। इस स्कीम के ज़रिये देश के लाखों ग्राहकों को लाभ मिलने वाला है। अगर आप SBI की इस धांसू स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें State Bank Of India की इस ख़ास स्कीम को आम लोगों से लेकर बुजुर्गों सबकी भलाई के लिए पेश किया गया है। आपको बता दें यह एफडी स्कीम बुजुर्ग ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है, क्योंकि इसके तहत साधारण लोगों की तुलना में बुजुर्गों को 1 फीसदी अधिक ब्याज मिलने वाला है।

State Bank Of India की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आम ग्राहकों को 5 से 10 साल की एफडी पर सालाना 6.5 फीसदी की दर ब्याज मिल रहा है। वहीं बात करें बुजुर्गों की तो उन्हें सालाना 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इतना ही नहीं बुजुर्गों को 5 से 10 साल की एफडी पर SBI वी-केयर स्कीम के तहत एक्स्ट्रा 0.50 फीसदी ब्याज का लाभ मिलता है।

State Bank Of India : 10 लाख के निवेश पर मिलेंगे 21 लाख

अगर कोई बुजुर्ग State Bank Of India की 10 साल वाली एफडी के तहत 10 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे 7.5 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा। मैच्योरिटी पर निवेशक को कुल 21,02,349 रुपये मिलेंगे। इस प्रकार वह ब्याज से कुल 11,02,349 रुपये की इनकम प्राप्त करेगा। आपको बता दें SBI ने 13 दिसंबर 2022 को FD पर ब्याज दरों में इज़ाफ़ा किया था।

State Bank Of India की FD को काफी सेफ माना जाता है। जिन निवेशकों को जोखिम उठाने से डर लगता है, उनके लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इतना ही नहीं 5 साल की टैक्स सेविंग स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

Leave a Comment