सड़क पर गाड़ी चलाते समय आपको काफी साड़ी बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है, अन्यथा यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो Traffic Rules तोड़ने के लिए आपका चालान भी कट सकता है। वर्तमान में आपको हर जगह निगरानी रखने के लिए कैमरे देखने को मिल जायेंगे। यातायात पुलिस द्वारा इनके माध्यम से सड़को और वाहनों की मॉनिटरिंग की जा रही है और नियम तोड़ने वालों के ऑनलाइन चालान भी कट रहे हैं।

सीट बेल्ट का रखें ध्यान

अगर आप कार चला रहे हैं तो सबसे बेसिक और अहम नियम होता है कि आप सीट बेल्ट पहने। इस बात का ध्यान रहे कि कभी भी बिना सीट बेल्ट पहने गाड़ी न चलाएं। सीट बेल्ट पहनना बहुत ही अहम है क्योंकि यह दुर्घटना के समय आपकी रक्षा करता है। ड्राइवर के अलावा कार में बैठे अन्य लोगों को भी सीट बेल्ट पहनना चाहिए।

ओवर स्पीडिंग का रखें ध्यान

ओवर स्पीडिंग के चलते कई तरह कि दुर्घटनाएं होती हैं, क्योंकि अक्सर स्पीड में होने के कारण गाड़ी कंट्रोल खो देती है। इसलिए इस बात का ध्यान रहे कि हमेशा स्पीड लिमिट में ही गाड़ी चलाएं और ओवरस्पीडिंग ना करें।

रॉंग साइड में गाड़ी न चलाएं

रॉंग साइड में गाड़ी चलाने पर भी आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि रॉंग साइड में गाड़ी न चलाएं क्योंकि अगर आप गलत दिशा गाड़ी लेकर जायेंगे तो सही दिशा से आने वाली गाड़ी से आपकी टक्कर हो सकती है।

कभी न करें ड्रिंक एंड ड्राइव

आपको भूलकर भी कभी नशे की हालत में गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। ऐसा करने पर केवल आपको ही नहीं बल्कि आपके आस -पास वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। नशे में गाड़ी चलने पर आप कंट्रोल खो सकते हैं और एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको सज़ा भी हो सकती है।

बच्चों को न दें गाड़ी

इस बात का ध्यान रखें कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को गाड़ी न चलाने दें। नाबालिग बच्चों को गाड़ी चलाने देकर आप उसकी एवं दूसरों की जान को खतरे में डालते हैं। यदि आप इन Traffic Rules का पालन नहीं करते हैं तो पुलिस आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *