सितंबर महीने की शुरुआत के साथ ही कई महत्वपूर्ण वित्तीय नियमों में बदलाव देखने को मिलने वाला है। सितंबर का महीना ख़तम होते-होते कई काम हैं जिन्हे निपटना आवश्यक होता है, वरना आगे चलकर दिक्कत हो सकती है। सबसे अहम है 30, September 2023 तक 2000 रुपये के नोटों को बदलना। RBI ने घोषणा की है कि आप 30 सितम्बर तक ही 2000 के नोट बदल सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की छूट

केंद्रीय कैबिनेट द्वारा LPG सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दिए जाने का फैसला लिया गया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थि पहले से मिल रही 200 रुपये की सब्सिडी के अतिरिक्त अलग से 200 रूपये की सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे। सितंबर में सिलेंडर की बुकिंग करने पर आपको प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम चुकाने होंगे।

2000 के नोट बदलने की अंतिम तारीख

आपको 30, September 2023 तक 2,000 रुपये के नोटों को बदलवाना होगा। ऐसे में जल्द से जल्द 2000 रुपये के नोट अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बदलवा लें।

फ्री आधार अपडेट का आखिरी मौका

यदि आप फ्री में अपना आधार अपडेट करना चाहते हैं, तो 14 सितंबर 2023 तक इस काम को निपटा लें। UIDAI द्वारा 14 सितंबर तक फ्री आधार अपडेट की डेडलाइन दी गई है।

डीमैट अकाउंट का नॉमिनेशन

अगर आपने अभी तक अपने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी नहीं की है, तो 30 सितंबर 2023 से पहले आपको यह काम पूरा कर लेना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड सम्बन्धी नियमों में बदलाव

यदि आपके पास एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड है, तो आपको बता दें सितंबर में इसके नियम और शर्तों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 1 सितंबर से नए कार्डधारकों को फीस के तौर पर सालाना 12,500 रुपये चुकाने होंगे। साल में 25 लाख या अधिक की खरीदारी करने वाले ग्राहकों का शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

30 September 2023 से SBI की यह सुविधा हो जाएगी समाप्त

आपके पास SBI की वीकेयर स्कीम में इन्वेस्ट करने के लिए केवल सितंबर तक का समय है। 30 सितंबर, 2023 के बाद इस स्कीम में निवेश नहीं कर पाएंगे।

पैन और आधार लिंक

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करवाने को लेकर अपडेट सामने आया है, जिसके अनुसार आपको सितम्बर के आखिर तक पैन और आधार को लिंक करवाना होगा। ऐसा नहीं करने पर आपका पैन कार्ड निष्क्रय हो जाएगा।

अमृत महोत्सव एफडी में इन्वेस्ट करने की लास्ट डेट

30 सितम्बर 2023 को IDBI बैंक की अमृत महोत्सव एफडी योजना में निवेश की अंतिम तारीख है। 375 दिनों की इस FD में आम नागरिक को 7.10% एवं वरिष्ठ नागरिक को 7.60% ब्याज मिलेगा।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव

पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा हर महीने के अंत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा की जाती है। ऐसे में अगस्त महीने के अंत में त्योंहारों को ध्यान में रखते हुए कीमतों में कमी देखने को मिल सकती है। ऐसा होने पर आप सितंबर महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव देख सकते हैं।

CNG और PNG की कीमतों में बदलाव

सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं को भी सितंबर महीने में राहत मिलने की उम्मीद है। त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार इनकी कीमतों में भी कटौती का एलान कर सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *