जैसा कि आप जानते हैं स्मार्टफोन्स में आये दिन बदलाव देखने को मिलते हैं। कंपनियां फोल्डिंग फोन्स और सुपर फास्ट चार्जिंग जैसी कई तकनीकों का इजात कर चुकी हैं और हर दिन नए फीचर्स लेकर आने में लगी रहती हैं। मगर OnePlus एक ऐसी समस्या का हल लेकर आया है, जिस पर अभी तक किसी और ने ध्यान नहीं दिया। यह समस्या है पानी या बारिश में फोन को इस्तेमाल करने की। आज फोन्स वाटरप्रूफ बन चुके हैं, लेकिन फिर भी बारिश में इनका इस्तेमाल करना काफी मुश्किल होता है।

बारिश या पानी में भीगने पर फ़ोन का टच स्क्रीन रिस्पॉन्स करना बंद कर देता है। OnePlus द्वारा इस समस्या को दूर करने के लिए एक नई स्क्रीन को डेवलप किया गया है। यह स्क्रीन टच इनपुट को काफी बेहतर तरिके से हैंडल करती है। खबर के मुताबिक कम्पनी OnePlus Ace 2 Pro के साथ इस टेक्नोलॉजी को लेकर आ सकती है। इस फीचर का नाम Rain Water Touch होगा।

क्या है OnePlus का Rain Water Touch?

रिपोर्ट के मुताबिक OnePlus द्वारा अपने अपकमिंग स्मार्टफोन OnePlus Ace 2 Pro की झलक चीनी सोशल मीडिया Weibo पर दिखाई गई है। इस स्मार्टफोन में कंपनी अपनी नई स्क्रीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने जा रही है, जिससे पानी में भीगने के बाद भी एकुरेट टच रिस्पॉन्स मिलेगा।

कम्पनी ने Ace 2 Pro और iPhone 14 Pro के साथ एक एक्सपेरिमेंट किया। इस दौरान iPhone की स्क्रीन ने रिस्पॉन्ड करना बंद कर दिया था, वहीं वनप्लस की स्क्रीन बारिश में भी अच्छे से काम कर रही थी। वर्तमान में लगभग सभी स्मार्टफोन्स में आपको यह समस्या देखने को मिलेगी। इसीलिए वनप्लस इस दिक्कत को दूर करने पर फोकस कर रहा है।

अधिकतर स्मार्टफोन्स में कैपेसिटिव टेक्नोलॉजी होती है, जिससे स्क्रीन आपके टच को डिटेक्ट कर पाती है। इस प्रॉसेस में इलेक्ट्रिकल कंडक्शन का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जब स्क्रीन भीगी हुई होती है तो इस प्रॉसेस पर असर पड़ता है और टच डिटेक्ट नहीं हो पाता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए OnePlus एक कस्टम चिप और यूनिक टच एल्गोरिद्म का इस्तेमाल करने जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *