जिस प्रकार आज से कुछ समय पहले भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में CNG वाहनों का क्रेज देखने को मिला था ठीक उसी तरह आजकल इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज देखने को मिल रहा है। काफी साड़ी कंपनियों ने इस सेगमेंट में गाड़ियां लॉन्च करना शुरू कर दिया है। इसी बीच बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक Maruti Suzuki ने भी रेस में हिस्सा लेने का निर्णय ले लिया है। कंपनी Maruti Suzuki eVX को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Maruti Suzuki eVX की ख़ास बात इसकी रेंज हैं, एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार आपको करीब 550 km की रेंज प्रदान कर सकती है। यह कार 60 kWh के बैटरी पैक के साथ आती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले इस कार ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया जायेगा, जिसके बाद यह भारत तथा अन्य देशों में लॉन्च होगी।

Maruti Suzuki eVX के फीचर्स

हाल ही में कार का कैमोफ्लेज देखा गया और फिलहाल यह टेस्टिंग स्टेज में है। फ़िलहाल कंपनी की तरफ से इसके लॉन्च और डिलीवरी डेट को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है। Maruti Suzuki eVX की उंचाई 1600 mm, लम्बाई 4,300 mm और चौड़ाई 1800 mm है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार 4 व्हील ड्राइव होने वाली है।

इसी के साथ आपको कार में LED डीआरएल और हेडलाइट देखने को मिलेगी। सेफ्टी के लिए आपको कार में एयरबैग और एबीएस जैसे फीचर्स देखने को मिल जायेंगे। यह कार टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, पावर स्टीयरिंग, के अलावा पावर विंडो और बड़े अलॉय व्हील ऑफर कर सकती है।

कंपनी का प्लान है कि आने वाले सालों में इंडिया में कई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की जाये। जानकारी के मुताबिक Maruti Suzuki eVX 25 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू हो सकती है। आपको गाड़ी में हाई टॉर्क और दो एक्सल देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यूएसबी चार्जर, फ्लेयर्ड व्हील आर्च जैसे फीचर्स भी देखने को मिल जायेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *