भारतीय बाज़ार में कुछ कारें ऐसी हैं जो अपनी खराब सेफ्टी रेटिंग की वजह से काफी ज्यादा बदनाम हैं। इनमें सस्ती ही नहीं बल्कि कुछ महंगी कारें भी शामिल हैं जिनकी सेफ्टी रेटिंग काफी खराब है। देश में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली Maruti Suzuki की ज्यादातर बजट कारें सेफ्टी के लिहाज से काफी असुरक्षित पाई गई।

आपको बता दें Global NCAP द्वारा Maruti WagonR और Alto K10 जैसी कारों को सिर्फ 1 स्टार की सेफ्टी रेटिंग दी गई है। इसके अलावा भी कंपनी की कुछ कारें हैं जो सुरक्षा के मामले में काफी पीछे रह जाती हैं। लेकिन इसके बावजूद भी इन कारों की मार्केट में सबसे ज्यादा बिक्री हो रही है।

आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताएंगे जिसका सेफ्टी के मामले में काफी खराब प्रदर्शन रहा है, लेकिन इसने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का स्थान हासिल किया है। जिस कार की हम बात कर रहे हैं वह है Maruti Suzuki Swift। आपको बता दें जुलाई 2023 में इस कार की 17,896 यूनिट्स बिकी और यह देश की टॉप सेलिंग कार बनी।

Maruti Suzuki Swift की सेफ्टी रेटिंग?

ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में Maruti Suzuki Swift को केवल 1 स्टार दिया गया है। स्विफ्ट में आपको ड्यूल फ्रंट एयरबैग, प्री-टेंशनर, फोर्स लिमिटर्स एवं सीट बेल्ट के साथ आउटबोर्ड सीटों पर आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट एवं एबीएस जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। स्विफ्ट को ग्लोबल एनसीएपी द्वारा चाइल्ड और एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 1 स्टार सुरक्षा रेटिंग दी गई है।

मार्केट में इसके चार वेरिएंट LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ देखने को मिलते हैं। बात करें कीमत की तो यह 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक मिलती है। VXi और ZXi ट्रिम में आपको सीएनजी ऑप्शन देखने को मिल जाता है। गाड़ी में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 90 पीएस की पॉवर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पेट्रोल वेरिएंट में यह लगभग 22 kmpl और सीएनजी में 30.90km/kg का माइलेज देने में सक्षम है।

फीचर्स की बात करें तो Maruti Suzuki Swift में आपको 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टिबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी, एबीएस, हिल-होल्ड कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ रियर पार्किंग सेंसर देखने को मिलते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *