Placeholder canvas

इस ख़ास स्कीम के तहत बेटियों की शादी हेतु Yogi Sarkar देगी 50,000 की आर्थिक सहायता

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा बेटियों के भरण-पोषण और शिक्षा आदि के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे बेटियों के पालन-पोषण के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी तरह की एक योजना यूपी की Yogi Sarkar की तरफ से चलाई जा रही है, जिसके तहत 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

बेटियों के लिए Yogi Sarkar की तरफ से चलाई जा रही इस योजना का नाम ‘भाग्य लक्ष्मी योजना’ है। इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या और लिंगानुपात को रोकना है। इसके अलावा बेटियों की शिक्षा भी इस योजना के तहत कवर की जाएगी। सरकार की इस योजना के तहत माता-पिता को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर आपको 50 हजार का बॉन्ड दिया जायेगा, जो 21 साल में मैच्योर होकर 2 लाख का हो जाता है।

मां को अलग से 5100 रुपये देगी Yogi Sarkar

इसके अलावा बेटी के पालन-पोषण हेतु जन्म के समय मां को 5100 रुपये अलग से प्राप्त होते हैं। बच्ची के क्लास 6 में प्रवेश लेने पर 3 हजार रुपये की सहायता दी जाती है, वहीं क्लास 8 में जाने पर 5000 रुपये मिलते हैं। दसवीं में जाने पर 7000 की सहायता मिलती है एवं 12वीं में 8000 रुपये। इस प्रकार बेटी की पढ़ाई के लिए Yogi Sarkar कुल 23 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की आय सालाना दो लाख से कम होनी चाहिए। इसका लाभ बीपीएल परिवारों की बेटियों को दिया जायेगा। योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिनका जन्म 2006 के बाद हुआ है। इसके लिए बेटी के जन्म के एक महीने के अंदर आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

Leave a Comment