वर्तमान में भारत लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए एक बड़ा मार्केट बन रहा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। आज इस आर्टिकल की सहायता से हम आपको एक ऐसी बैटरी के बारे बताने वाले हैं जिसे इलेक्ट्रिक गाड़ियों में इस्तेमाल करने से उन्हें बार-बार चार्ज करने का झंझट खतम हो जायेगा। यह पावरफुल बैटरी बहुत ही तेज़ी से चार्ज हो जाती है।

LFP Battery का उपयोग

जिस बैटरी के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम LFP Battery है। इसे चीन की कंपनी CATL द्वारा तैयार किया गया है। EV सेक्टर में पेश की गई इस पावरफुल बैटरी की बदौलत कोई भी इलेक्ट्रिक व्हीकल लंबी दूरी का सफर आसानी से तय कर सकेगा। बैटरी निर्माता कंपनी द्वारा दुनिया की पहली लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी लॉन्च की गई है जो 4C तकनीक से चार्ज होती है।

मात्र 10 मिनट में 400 किलोमीटर की रेंज

इसे डिजाइन करने वाली कंपनी के अनुसार इसे सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह लगभग 400 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। गुणवाता की जांच परख के लिए यह कई प्रोसेस से होकर गुजरती है। कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जिंग के बावजूद यह ज्यादा गर्म नहीं होती।

कंपनी द्वारा बैटरी के टेम्प्रेचर कंट्रोल हेतु एडवांस एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया गया है। इससे बैटरी सेल को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। कंपनी का सवा है कि मार्केट में लॉन्च होने से पहले बैटरी का 6,800 तरह से निरीक्षण किया जायेगा। CATL की नई LFP Battery को आप माइनस 10 डिग्री में भी सिर्फ 30 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2024 की पहली तिमाही में हम इस फास्ट-चार्जिंग बैटरी के साथ आने वाले इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में देख सकते हैं। इसी के साथ साल के आखिर तक इस बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन होना शुरू हो जायेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *