Placeholder canvas

किसे मिल सकता है Ayushman Card का फायदा? यहां देखें पूरी जानकारी

सरकार द्वारा समय-समय पर जनता के लिए ऐसी कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनसे गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों को फायदा पंहुच सके। शहर हो या फिर गाँव सभी के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका सीधा लाभ लोगों तक पंहुचता है। ऐसी ही योजनाओं में से एक है आयुष्मान भारत योजना, जो अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से जानी जाती है। इस योजना के तहत लाभकारियों का Ayushman Card बनाया जाता है।

जिनके पास यह कार्ड होगा उन्हें फ्री में 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मिलती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कौन इस कार्ड को बनवा सकता है और कौन नहीं। तो आइए जानते हैं कि क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो Ayushman Card के लिए एलिजिबल हैं।

क्या होता है Ayushman Card?

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस की तरह है, जिसमें योजना के लिए पात्र लोगों का Ayushman Card बनाया जाता है। इस योजना के तहत कार्डधारकों को लिस्टेड अस्पतालों में फ्री इलाज की सुविधा दी जाती है। इस कार्ड की सहायता से लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज मिलता है।

आयुष्मान कार्ड एलिजिबिलिटी

  • यदि परिवार में कोई दिव्यांग हो।
  • यदि कच्चा घर हो।
  • दिहाड़ी मजदूर हो।
  • मिहीन व्यक्ति हो।
  • अनुसूचित जाति या जनजाति से हो।
  • ग्रामीण क्षेत्रवासी या आदिवासी।

अगर आप भी इनमें से किसी केटेगरी में आते हैं, तो आप Ayushman Card बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको जनसेवा केंद्र पर निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और राशन कार्ड जैसे दस्तावेज लेकर जाना होगा। इसी के साथ कार्ड को लिंक करने के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

Leave a Comment