सहारा इंडिया की सोसाइटी में कई लोगों ने पैसे इन्वेस्ट किये थे जो इतने टाइम से अटके पड़े थे। लेकिन अब केंद्र सरकार ने यह पैसा लौटाने के लिए Sahara Refund Portal को लॉन्च कर दिया है। इस पोर्टल की सहायता से रिफंड के लिए अप्लाई करने वाले निवेशकों को पहली किस्त प्राप्त हो गई है। 6 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा निवेशकों की पहली किस्त जारी की गई।

बहुत ही जल्द इसकी दूसरी किस्त भी जारी होने वाली है। Sahara Refund Portal के माध्यम से अभी तक 20 लाख लोग आवेदन कर चुके हैं। जिस किसी ने भी सहारा की स्कीम्स में पैसा इन्वेस्ट किया था वह इस पोर्टल की सहायता से अपना पैसा वापस पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जल्द जारी होगी Sahara Refund की दूसरी किस्त

Sahara Refund Portal की सहायता से सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में निवेश करने वाले निवेशक अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा 18 जुलाई को ‘CRCS-सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉन्च किया गया था। पहले चरण में 1.7 करोड़ निवेशकों को 10,000 रुपये का रिफंड प्रदान किया जायेगा। इस पोर्टल के जरिए अभी तक 20 लाख से अधिक लोगों ने अपने पैसे वापस पाने के लिए आवेदन किया है। पहली किस्त के तौर पर लोगों को सिर्फ 10 हजार रुपये वापस किये गए थे और जल्द ही दूसरी किस्त जारी की जाएगी। खबर के मुताबिक सितंबर में दूसरी किस्त जारी हो सकती है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आवेदन के लिए आपको रिफंड पोर्टल पर जाना होगा। आप https://mocrefund.crcs.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट https://cooperation.gov.in पर जाकर भी क्लेम रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *