भारत में कार बेचने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Maruti Suzuki की नई SUV फ्रोंक्स भारत में काफी पॉपुलर साबित हुई है। इस कार ने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में जगह बना ली है। आपको बता दने पिछले महीने इसकी 13,220 यूनिट्स बिकी हैं जिसके बाद इसने टॉप-10 की लिस्ट में सातवां स्थान हासिल कर लिया।

यह कार बिक्री के मामले में टाटा नेक्सॉन और पंच को पीछे छोड़ते हुए आगे निकल गई है। Maruti Suzuki द्वारा यह कार बाहर के देशों में भी एक्सपोर्ट की जा रही है। कंपनी ने पिछले महीने इसकी 922 यूनिट्स एक्सपोर्ट की हैं। भारत से एक्सपोर्ट होने वाले कारों की लिस्ट में इसने 21वां स्थान हासिल किया।

फ्रोंक्स की सफलता से खुश होकर कंपनी द्वारा इसके इंटरनेशनल मॉडल में बड़ा अपडेट किया गया है। आपको बता दें अब Maruti Suzuki Fronx में 1.5 लीटर इंजन देखने को मिलेगा। हालाँकि, भारत में यह अभी भी 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही बिकेगी। 1.5 लीटर इंजन वाला मॉडल केवल दक्षिण अफ्रीफी बाजार के लिए है।

Maruti Suzuki Fronx फीचर एंड स्पेक्स

बात करें गाड़ी के स्पेक्स और फीचर्स की तो आपको इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 89.73 bhp की पॉवर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं 1.5 लीटर इंजन में आपको 100.6 bhp की पॉवर और 136 Nm का टॉर्क मिलता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। बात करें कीमत की तो दक्षिण अफ्रीका में यह RAND 280k यानी लगभग 12.5 लाख रुपये की मिल जाती है।

Maruti Suzuki Fronx में आपको वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो एंड एप्पल कारप्ले, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल के अलावा 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। सेफ्टी के लिए आपको इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल-होल्ड असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा और ABS के साथ EBD देखने को मिल जायेंगे।

आपको मार्केट में इस गाड़ी के चार वैरिएंट – Sigma, Delta, Delta+, Zeta और Alpha देखने को मिल जाते हैं। कंपनी की तरफ से यह कार आपको तीन ड्यूल टोन और सात मोनोटोन कलर ऑप्शन में मिल जाती है। इसकी गाड़ी 7.46 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है और 13.14 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *