Placeholder canvas

Bihar Weather Report : बिहार के इन जिलों में भारी बारिश के हैं आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Bihar Weather Report : मंगलवार से बिहार के मौसम में बदलाव देखने को मिलने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के 11 जिलों में भारी बारिश की सम्भावना बताई जा रही है। मौसम विभाग द्वारा राज्य के 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, वहीं 2 जिलों में अतिभारी बारिश की चेतावनी दी गई है। किशनगंज और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश की सम्भावना है। इसके अलावा चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, कटिहार और मुजफ्फरपुर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसी के साथ उत्तरी एवं दक्षिण पूर्वी बिहार में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात के लिए चेतावनी जारी की गई है। 25 अगस्त तक उत्तर बिहार के ज्यादातर जिलों में मौसम का यह हाल देखने को मिलेगा। आपको बता दें सोमवार को वाल्मीकि नगर, मोतिहारी और बेगूसराय में क्रमशः 13.5 मिमी, 9.5 मिमी और में 4.2 मिमी बारिश हुई।

Bihar Weather Report : बारिश में 32 प्रतिशत की कमी

मानसून में अगस्त के पहले सप्ताह को छोड़कर बारिश कम ही हुई है। पिछले दस दिन में मानसून की सक्रियता काफी कमजोर हुई है, जिसकी वजह से बारिश में कमी आई है। इसके चलते बारिश में 32 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 20 अगस्त तक राज्य में 470.7 मिमी बारिश हुई है, जबकि 690.9 मिमी बारिश होनी चाहिए थी।

24 अगस्त को पटना समेत 13 जिलों में भारी बारिश की सम्भावना जताई गई है। दक्षिण बिहार के ज्यादातर जिले इस समय गर्मी और उमस से जूझ रहे हैं। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक ऊपर पंहुच गया।

इन जिलों में दर्ज हुई हल्की बारिश

अररिया – 12 मिमी
किशनगंज – 10.2 मिमी
भागलपुर के सबौर में – 6.8 मिमी
मधुबनी के माधोपुर में – 5.2 मिमी
सुपौल के बीरपुर में – 5.0 मिमी
भागलपुर में – 2.4 मिमी
मुंगेर के बरियारपुर में – 1.6 मिमी
सीतामढ़ी के पुपरी में – 1.5 मिमी
रोहतास के डेहरी में – 1.0 मिमी।

Leave a Comment