Placeholder canvas

Train में Confirm Ticket चाहिए, तो अपनाएं ये आसान तरीका, बिना झंझट के तुरंत होगी बुकिंग

भारतीय रेल हर वर्ग के लोगों के लिए सफ़र करने की पहली पसंद है. हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफ़र करते हैं. यही वजह है कि लोगों को ट्रेनों में टिकट मिलना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाने के साथ-साथ कई सुविधाएँ मुहैय्या कराता है. रेलवे की तरफ से यात्रियों को ऐसी ही एक सुविधा दी गई है, जिससे यात्रियों को कन्फर्म टिकट आसानी से मिल जाएगी.

तत्काल टिकट के लिए भी करनी होती है मशक्कत

कई बार ऐसा होता है कि अचानक से प्लान बनने पर ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी दिया है. हालाँकि यहाँ भी कुछ ही मिनट में सीटें भर जाती हैं. इस बीच आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्यूंकि हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं.

IRCTC के मास्टर लिस्ट फीचर से होगी कन्फर्म टिकट बुकिंग

यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे की ओर से एक मास्‍टरलिस्‍ट फीचर उपलब्‍ध कराई गई है. जिसके जरिये आप आसानी से टिकट बुक करा सकते हैं. यह फीचर आपको IRCTC के एप में मिलेगा. Masterlist Feature स आप जिसकी टिकट बुक करना चाहते हैं, उसकी डीटेल्स पहले से भरकर रख सकते हैं. ऐसे में जैसे ही तत्‍काल विंडो खुलेगा, आपका टिकट आसानी और जल्‍द से बुक हो जाएगा.

 इन स्टेप्स को फॉलो करें

आपको जानकारी दे दें कि सफर के लिए ट्रेन की कंफर्म टिकट बुक कराने के लिए यह बात जरुर ध्यान रखें कि AC क्‍लास के तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से होती है.साथ ही स्‍लीपर क्‍लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है.

Master list Feature का उपयोग कर आप ऐसे तत्काल कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं.

  •  सबसे पहले IRCTC वेबसाइट पर लॉगिन करें.
  •  इसके बाद यहाँ Master list Feature में पहले से जानकारी सबमिट करें.
  • डिटेल भरने के बाद यात्रा की जानकारी भरें.
  • इसके बाद यात्रा की तारीख सेलेक्‍ट करें.
  • अब आप तत्‍काल कैटेगरी सेलेक्‍ट करके ट्रेनों की लिस्‍ट चेक कर सकते हैं.
  • ट्रेन चुनने के बाद EC/ 2AC/ 3AC/ CC/ SL/ 2S क्‍लास को चुनें
  • अब बुक पर क्लिक करें और अगले प्रॉसेस में पेमेंट करें.

Leave a Comment