DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है, जिसके मुताबिक साल 2023 में महंगाई भत्ते में एक बार फिर से बढ़ोतरी होने वाली है। जून 2023 के AICPI के आंकड़े सामने आये हैं, जिससे नज़र आ रहा है कि पिछले कुछ समय से महंगाई काफी बढ़ गई है। पिछले कुछ महीनों से कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी बढ़ चुकी है। बाजार में हर दिन चीज़ों की कीमतें बढ़ रही हैं। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इज़ाफ़ा करना आवश्यक है।

DA Hike : इस प्रकार हैं AICPI के आंकड़े

जून के AICPI आंकड़ों के मुताबिक इंडेक्स 136.4 अंक पर पहुंच चुका है, मई में 134.6 था। एक्सपर्ट्स के अनुसार इसमें 0.1 या 0.2 पॉइंट के इज़ाफ़े की उम्मीद थी, लेकिन मई और जून में बढ़ी महंगाई के कारण इंडेक्स में काफी ज्यादा उछाल देखने को मिला है और इसने 1.7 अंक की छलांग लगाई है।

बात करें मई के इंडेक्स की तो, उम्मीद की जा रही थी कि महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन बढ़ती महंगाई दर को ध्यान में रखते हुए यह तय है महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी का इजाफा देखने को मिलेगा। इसका मतलब पहले जो महंगाई भत्ता 42% था, वह अब 46% हो जाएगा।

केंद्र सरकार साल में दो बार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। केंद्रीय कर्मचारियों को बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता दिया जाता है। महंगाई भत्ता AICPI के आंकड़ों के आधार पर बढ़ाया जाता है। इन आंकड़ों से देश में बढ़ती महंगाई का स्तर पता चलता है। इसे देखने के बाद इन्फ्लेशन एवं कॉस्ट ऑफ लिविंग के आधार पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

हाल ही में महंगाई में जो इज़ाफ़ा हुआ है उसे देखते हुए सरकार ने तय कर लिया है कि कर्मचारियों को अब 46% के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *