आजकल की बढ़ती हुई महंगाई के बीच अगर आपको भी बिजली बिल की चिंता लगी रहती है, तो यह खबर आपके लिए काफी काम की है। अगर आप भी अपनी इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सोलर पैनल की सहायता से आप अपने बिजली बिल से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कम खर्चे में Solar Rooftop लगवा सकते हैं और आपको सरकार कितनी सब्सिडी दे रही है।

केंद्र सरकार की तरफ से लगातार ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है, जिससे कि प्रदूषण पर काबू पाया जा सके। इसके लिए सरकार पूरे देश में Solar Rooftop Scheme चला रही है। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं के घरों की छत पर सोरल पैनल इनस्टॉल किये जा रहे हैं।

Solar Rooftop के फायदे

सोलर रूफटॉप योजना के तहत आप अपने घर या हाउसिंग सोसाइटी की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने बिजली बिल को जीरो कर सकते हैं। आपको बता दें सोलर पैनल 25 साल तक खराब नहीं होते और जितना पैसा इसे लगाने में खर्च होता है, वह 4 से 5 साल में वसूल हो जाता है।

इसका मतलब है कि आप पूरे 20 साल के लिए मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे पावर कट की समस्या भी हल हो जाती है। सोलर एनर्जी से प्रदूषण भी नहीं होता और पर्यावरण को भी फायदा होता है।

सोलर पैनल पर सब्सिडी

अगर बात कि जाए सब्सिडी की, तो सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा Solar Rooftop योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा 3 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल पर आपको 40% की सब्सिडी और 3 किलोवॉट से 10 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल पर 20% तक की सब्सिडी दी जाती है।

सोलर पैनल की कीमतें

1 किलोवाट से 3 किलोवाट सोलर पैनल – 37000 प्रति किलोवाट

3 किलोवाट से 10 किलोवाट सोलर पैनल – 39800 प्रति किलोवाट

10 किलोवाट से 100 किलोवाट सोलर पैनल – 36500 प्रति किलोवाट

100 किलोवाट से 500 किलोवाट सोलर पैनल – 34900 प्रति किलोवाट

यह राशि सब्सिडी के साथ है, अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो सब्सिडी घटाकर आपको 66600 रुपए का भुगतान करना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *