Placeholder canvas

Bharat dal: खुशखबरी, महंगाई के बीच सरकार ने लॉन्च की ‘60 रूपये वाली दाल’ अब सस्ती मिलेगी चना दाल

Bharat dal: देश भर में टमाटर की कीमतें जनता को रुला रही है. टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. वहीँ दाल जैसी जरुरी चीजें भी पहले की तरह सस्ती नहीं रही है. इस बीच सरकार महंगाई पर लगाम लगाने को लेकर एक्शन मोड पर आ गई है.

सरकार लेकर आई 60 रूपये किलो चना दाल

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने देश में चना दाल को सस्ते दाम पर बेचने का फैसला किया है. सरकार ने ‘भारत दाल’ (Bharat Dal) नाम से बाजार में कम कीमत पर चना दाल बेचने का एलान किया है. इसके तहत सरकार 60 रुपये किलो की दर से चना दाल बचेगी. वहीं 30 किलो के पैकेज लेने पर 55 रुपये प्रति किलो के दर से बेचा जाएगा. गौरतलब है कि ये चना दाल दिल्ली-एनसीआर में नाफेड (NAFED) कम दाम में बेच रहा है. इसके अलावा NCCF, केंद्रीय भंडार और मदर डेयरी के सफल केंद्रों में भी भारत दाल बेची जाएगी.

देशभर के 700 से ज्यादा स्टोर्स पर मिलेगी ये दाल

केंद्रीय उपभोक्ता खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि देश में सस्ते चना दाल की बिक्री भारत दाल के ब्रांड के तहत की जाएगी. इसमें सरकार आम लोगों को सस्ती चना दाल मुहैया कराएगी. इस दाल की बिक्री देशभर के 703 नाफेड स्टोर पर की जाएगी. सरकार अपने पास पड़े चने के स्टॉक को चना दाल में बदलकर ग्राहकों को राहत प्रदान करने की कवायद में लगी है.

बड़े पैमाने पर चने की होती है खपत

भारत में सबसे ज्यादा चना दाल का उत्पादन होता है. चना दाल का किचन में कई तरह से उपयोग किया जाता है. इस दाल के जरिए बेसन बनाया जाता है जिसे नमकीन, नाश्ते और मिठाइयों को बनाने के लिए यूज किया जाता है. ऐसे में इसकी खपत उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी राज्यों में बड़े पैमाने पर होती है.

टमाटर भी बिकेंगे सस्ते

गौरतलब है कि चना दाल से पहले सरकार ने टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सस्ती दरों पर टमाटर बेचने का फैसला किया है. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में सस्ते टमाटर की बिक्री की जा रही है. वहीं NAFED भी बिहार, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री कर रही है.

Leave a Comment