Housing Scheme : शहरी इलाकों में बसने वाले माध्यम वर्ग के लोग बहुत ही जल्द अपने खुद के घर का सपना पूरा कर पाएंगे। खबर मिल रही है कि शहरी विकास मंत्रालय इस हफ्ते एक नई हाउसिंग स्कीम को लेकर पीएमओ में प्रेजेंटेशन प्रस्तुत कर सकता है। आपको बता दें इस योजना की शुरुआत के लिए लगभग 10 हजार करोड़ के फंड की आवश्यकता पड़ेगी। इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के एक्सटेंशन के तौर पर पेश किया जा सकता है।

इस योजना के तहत स्लम एरिया के विकास के लिए आर्थिक सहायता और आवास ऋण पर ब्याज में छूट जैसी सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं। इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से शहरी माध्यम वर्ग के लिए नई हाउसिंग स्कीम लेकर आने की घोषणा की थी।

Housing Scheme : शहरी मध्यम वर्ग के घर का सपना होगा साकार

शहरी मध्यम वर्ग के स्वयं के घर के सपने को पूरा करने हेतु सरकार द्वारा नियंतर प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार बहुत तेजी से हाउसिंग स्कीम पर काम कर रही है। शहरी विकास मंत्रालय द्वारा इस स्कीम को लेकर प्रेजेंटेशन भी तैयार कर लिया गया है और इस हफ्ते PMO में प्रेजेटेंशन देने की तैयारी है। शुरूआत में 10 हजार करोड़ के फंड का प्रस्ताव रखा जायेगा।

बताया जा रहा है कि पुरानी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में कुछ बदलाव करके इस नई स्कीम को लागू किया जा सकता है। ऐसी उम्मीद है कि रि-डेवलपमेंट और CLSS स्कीम में भी बदलाव देखने को मिलेगा। CLSS स्कीम में इनकम ग्रुप के आधार पर होमलोन ब्याज में छूट मिलती थी। लेकिन पिछले साल दोनों योजनाओं को बंद कर दिया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *