बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं। अगर आपके घर में भी बेटी का जन्म हुआ है तो उसके खर्च की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसके लिए सरकार की तरफ से योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसी ही एक योजना है Sukanya Samriddhi Yojana जिससे लाखों रुपये का फायदा उठा सकते हैं।

इसी बीच Sukanya Samriddhi Yojana को लेकर सरकार ने एक बड़ा अपडेट जारी किया है। आपको बता दें सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े नए नियमों को इग्नोर करने पर आपको नुकसान भुगतना पड़ सकता है। दरअसल, हाल ही में वित्त मंत्रालय की तरफ से निवेशकों के आधार और पैन नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है, जिसकी अंतिम आखिरी नज़दीक आ रही है।

यह है अंतिम तारीख

अगर आपकी बेटी का नाम Sukanya Samriddhi Yojana में जुड़ा हुआ है, तो इससे जुड़ी जरूरी चीजों के बारे में जान लें ताकि आपको किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। आपको बता दें वित्त मंत्रालय ने कुछ दिन पहले एक अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि डाकघर योजनाओं में खाता खुलवाते समय आपको पैन कार्ड या फॉर्म 60 जमा करवाना होगा।

अगर किसी कारण आपने उस समय यह जमा नहीं करवाए हैं तो आप दो महीने के अंदर इसे जमा करवा सकते हैं। दो महीने का समय 30 सितंबर 2023 को पूरा हो जायेगा। इसलिए आपके पास 30 सितंबर तक यह काम करने का समय है। यदि आप इस काम को करने में देरी करते हैं, तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। नियम के मुताबिक यदि 30 स‍ितंबर 2023 तक आप पैन कार्ड और आधार जमा नहीं करते हैं, तो 1 अक्‍टूबर से आपका अकाउंट निष्क्रिय हो जाएगा।

Sukanya Samriddhi Yojana से जुड़ी आवश्यक बातें

मोदी सरकार द्वारा इस योजना को 2015 में शुरू किया गया था, ताकि आप इसमें अकाउंट खुलवाकर अपनी बेटी के लिए फंड इकट्ठा कर सकें। अब इस योजना में इन्वेस्ट करने के ल‍िए पैन और आधार कार्ड आवश्यक हो चुका है। 31 मार्च को व‍ित्‍त मंत्रालय द्वारा 6 महीने के अंदर आधार और पैन नंबर की जानकारी देने के निर्देश जारी किए गए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *