केंद्र सरकार द्वारा राखी-ओणम के मौके पर महंगाई की मार झेल रही जनता को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। कैबिनेट द्वारा घरेलू LPG Gas Cylinder पर 200 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। जिन लोगों ने उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन लिया है उन्हें 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब उन्हें 400 रुपये की छूट दी जाएगी। रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर हुई कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा इसका एलान किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत Gas Cylinder पर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसका मतलब पहले से मिल रही 200 रुपये की सब्सिडी के अलावा 200 रुपये की सब्सिडी अतिरिक्त मिलेगी। ऐसे में वह 400 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

इससे पहले 1 अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा व्यावसायिक LPG सिलेंडर 100 रुपये सस्ता किया था। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि राखी और ओणम पर देश की करोड़ों बहनों को पीएम ने तोहफा देते हुए एक बार फिर गैस सिलेंडर के दाम कम कर दिए हैं।

सरकार ने किया 75 लाख फ्री गैस कनेक्शन का एलान

रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान लिए गए फैसलों के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार 75 लाख महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन भी देगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा घरेलू LPG Gas Cylinder की कीमतों में प्रति सिलेंडर 200 रुपये की कटौती की गई है। उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्शन भी दिए जाएंगे।

Gas Cylinder की कीमतें कम करने के बाद पीएम ने किया ट्वीट

LPG Gas Cylinder की कीमतों में कटौती का एलान करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ट्वीट किया गया, जिसमें उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन का पर्व परिवार में खुशियां बढ़ता है। गैस की कीमतें कम होने से देश की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन सरल होगा। उन्होंने कहा कि उनकी ईश्वर से कामना है कि उनकी प्रत्येक बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *