Placeholder canvas

Reserve Bank लाया होम लोन और कार लोन वालों के लिए खुशखबरी, जाने क्या है पूरी खबर

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की तरफ से एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। खबर के मुताबिक RBI द्वारा अगले सप्ताह के होने वाली अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा जा सकता है। जिसका सीधा मतलब होगा कि व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट लोन लेने वालों के लिए ब्याज दरों में किसी तरह का परिवर्तन नहीं होगा।

6 अक्टूबर को की जाएगी घोषणा

आपको बता दें 4 अक्टूबर से RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक शुरू होने जा रही है। इस बैठक में लिए गए सभी निर्णय 6 अक्टूबर को सामने आ जायेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने जानकारी दी कि इस मौद्रिक नीति में वर्तमान ब्याज दर संरचना और नीतिगत रुख को जारी रखा जा सकता है।

इक्रा लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और समूह प्रमुख कार्तिक श्रीनिवासन ने भी बताया कि एमपीसी दर स्थिर रहने की उम्मीद है। उनके अनुसार सितंबर की दूसरी छमाही में नज़र आई लिक्विडिटी की कमी जारी रह सकती है। खास तौर पर नवीनतम नीति समीक्षा में प्रस्तुत किए गए अतिरिक्त CRR से लिक्विडिटी अनलॉक करने में सहायता मिलेगी।

जारी रह सकता है Reserve Bank का उदार रुख

नारेडको के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजन बंदेलकर ने उम्मीद जताई कि Reserve Bank अपना उदार रुख जारी रख सकता है। RBI द्वारा प्रमुख ब्याज दरों को लंबे समय तक स्थिर रखा गया है, जिससे सेक्टर को काफी फायदा हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र में मजबूत मांग के चलते ब्याज दरों को कम रखना अहम है।

वहीं गंगा रियल्टी के संयुक्त प्रबंध निदेशक विकास गर्ग का कहना है कि Reserve Bank अपना उद्योग-अनुकूल रुख जारी रखेगा और रेपो रेट पर यथास्थिति बनाए रखेगा उन्हें इस बात की उम्मीद है।

Leave a Comment