भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में एक सर्विस स्कीम शुरु की शुरुआत की है। इस सेवा के तहत, अब ग्राहकों केवल आधार कार्ड का उपयोग करके सरकार द्वारा चलाई जा रही सोशल सिक्योरिटी स्कीम में पंजीकरण करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए अब ग्राहकों को सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर बैंक जाना होगा। उन्हें पासबुक साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस सेवा की शुरुआत पर एक विशेष ग्राहक सेवा केंद्र की भी शुरुआत की गई है, जहां ग्राहक इस सेवा से जुड़े लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

SBI के चेयरमैन दिनेश खारा बताया कि उनका लक्ष्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंचने में आ रही मुश्किलों को दूर करना है ताकि समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाया जा सके। ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता से ग्राहक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना जैसी स्कीम में केवल अपने आधार कार्ड से नामांकन कर पाएंगे।

आशा है कि इससे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का दायरा व्यापक हो पायेगा। आपको बता दें SBI एसेट, ब्रॉन्च, डिपॉजिट, कस्टमर एवं कर्मचारियों के मामले में देश का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है।

जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से सरकार देश के हर वर्ग के लोगों को सस्ते में इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती है। इसके तहत कोई भी नागरिक मात्र 436 रुपये सालाना जमा करवाके 2 लाख तक का बीमा प्राप्त कर सकता है। जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी का लाभ 18 से 50 साल के व्यक्ति उठा सकते हैं। इसकी मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है और इसे हर साल रिन्यू करवाना पड़ता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सरकार 20 रुपये की सालाना प्रीमियम पर एक्सीडेंटल बीमा प्रदान करती है। 2015 में शुरू हुई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमाधारक की एक्‍सीडेंट में मृत्यु हो जाने या पूरी तरह विकलांग हो जाने एक लाख रुपये का कवर दिया जाता है।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना का लाभ देश का हर वह नागरिक उठा सकता है, जो टैक्सपेयर नहीं है। इसके तहत आप छोटा-छोटा निवेश करके गारंटेड पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप 5,000 रुपये महीने की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हर महीने 210 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा। इसमें निवेश करने के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल होनी चाहिए है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *