एपल द्वारा WWDC 2023 के दौरान पहली बार iOS 17 की झलक पेश की गई थी और इसके बीटा वर्जन को लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि एप्पल अपने आने वाले iPhone 15 के साथ iOS 17 को पेश करने वाली है। इसके अलावा कुछ चुनिंदा आईफोन को आईओएस 17 का अपडेट दिया जायेगा। आईओएस 17 में कई ऐसे फीचर्स मिलेंगे जिनका फायदा केवल भारतीय यूजर्स उठा पाएंगे, क्योंकि इन्हे खासतौर पर भारतीय यूजर्स के लिए बनाया गया है।

आपको बता दें iOS 17 का सबसे खास भारतीय फीचर है ट्रांसलिट्रेशन कीबोर्ड जो अब तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम जैसी भाषाओँ को सपोर्ट करेगा। इतना ही नहीं यह फीचर उर्दू, पंजाबी और गुजराती के लिए भी मिलेगा। इससे पहले iOS 16 के साथ हिंदी, बंगाली और मराठी के लिए यह फीचर लॉन्च किया गया था।

iOS 17 के साथ Siri भी हुई स्मार्ट

अब iOS के साथ आपको 10 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट देखने को मिलेगा और यह iPad OS, macOS और watchOS पर काम करता हुआ नज़र आएगा। इतना ही नहीं अब iOS 17 और iPadOS 17 के साथ-साथ Siri भी पहले से काफी स्मार्ट बन चुकी है। अब सिरी हिंदी और अंग्रेजी कमांड को एक साथ कैप्चर करने में सक्षम है। इसका मतलब अगर आप हिंदी और अंग्रेजी एक साथ बोलते हैं तब भी वह आपके कमांड को फॉलो करेगी।

इतना ही नहीं अब आप तमिल, पंजाबी और मराठी जैसी भाषाओं का इस्तेमाल भी सिरी के लिए कर सकते हैं। iOS 17 का नया अपडेट आ जाने के बाद आप अलग-अलग सिम के लिए अलग-अलग रिंगटोन सेट कर पाएंगे। iOS 17 के अपडेट के बाद आप कॉन्टेक्ट सेव करने के लिए स्टीकर का इस्तेमाल कर पाएंगे और आप स्टीकर को कस्टमाइज भी कर पाएंगे। यूजर्स अपनी तस्वीरों से स्टीकर तैयार कर सकते हैं या नए स्टीकर पैक डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *