अगर आप भी सरकार द्वारा चलाई जा रही Small Savings Schemes जैसे, सुकन्या समृद्धि योजना, PPF, किसान विकास पत्र और NSC आदि में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। आपको बता दें सरकार जल्द ही छोटी बचत योजनाओं में पैसे इन्वेस्ट करने वालो को अच्छी खबर दे सकती है। खबर के मुताबिक सरकार इन योजनाओं में निवेश पर मिलने वाले ब्याज की रेट बढ़ा सकती है।

केंद्र सरकार द्वारा 29 और 30 सितंबर को Small Savings Schemes की इंटरेस्ट रेट्स में इज़ाफ़ा किया जा सकता है। आपको बता दें वित्त मंत्रालय हर तीन महीने में स्मॉल सेविंग स्कीम की इंटरेस्ट रेट्स की समीक्षा करता है। सरकार जून के बाद सितंबर के अंत में यह समीक्षा कर सकती है। आपको बता दें इससे पहले 30 जून को हुई समीक्षा के दौरान सरकार ने कुछ Small Savings Schemes की इंटरेस्ट रेट्स में इज़ाफ़ा किया था।

Small Savings Schemes में शामिल PPF की ब्याज दरों में 2020 से नहीं हुआ बदलाव

सरकार की तरफ से चलाई जा रही ऐसी ही एक छोटी बचत योजना है PPF, जिसकी ब्याज दरों में अप्रैल 2020 के बाद से कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाली समीक्षा बैठक में सरकार PPF की ब्याज दरों में इज़ाफ़ा कर सकती है। अगर बात करें अन्य छोटी बचत योजनाओं की तो उनकी ब्याज दरों में पहले बढ़ोतरी हो चुकी है।

आपको बता दें भारत में करोड़ों निवेशक हैं जो PPF में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। सरकार PPF का महत्त्व समझती है और इसलिए इसकी दरों को स्थिर रखती है। हालांकि इसमें पिछले कई सालों से कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। वर्तमान में आपको PPF पर 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *