Placeholder canvas

Post Office की इस स्कीम से हर महीने होगी 5000 की गारंटेड इनकम, करना होगा यह काम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की तरफ से हर उम्र और वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की बचत योजनाएं लाइ जाती हैं। इन स्कीम्स को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में पैसा इन्वेस्ट करने पर आपको सुरक्षा के साथ-साथ तगड़ा रिटर्न भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक स्कीम है मंथली इनकम स्कीम (POMIS), जिसमें आपको हर महीने इनकम की गारंटी मिलती है।

Post Office की इस मंथली इनकम स्कीम में आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है। आपको बता दें 1 जुलाई 2023 से इस स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज को 7.4 फीसदी कर दिया गया है। इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने इनकम की टेंशन नहीं रहेगी। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है और इसमें पैसे इन्वेस्ट करने के 1 साल बाद तक आप पैसे नहीं निकल सकते। आप इस स्कीम में महज 1000 रुपये से अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Post Office की इस स्कीम में अधिकतम 9 लाख तक कर सकते हैं इन्वेस्ट

Post Office की मंथली सेविंग स्कीम के तहत निवेश की लिमिट में भी इजाफा कर दिया गया है। पहले इंडीविजुअल खाताधारक के लिए निवेश की लिमिट 4.5 लाख थी, जो अब 9 लाख रुपये हो चुकी है। वहीं ज्वाइंट अकाउंट के लिए मैक्सिमम लिमिट पहले 9 लाख थी, जो अब 15 लाख रुपये हो चुकी है।

निवेश की लिमिट बढ़ जाने से निवेशकों को काफी ज्यादा फायदा हो रहा है। इसमें अकाउंट खुलवाने के बाद 1 साल तक आप इसे बंद नहीं कर सकते। अगर आप Post Office Monthly Income Scheme अकाउंट को तीन साल से पहले बंद करवाते हैं, तो आपको 2 फीसदी चार्ज का भुगतान करना पड़ता है। वहीं 3 से 5 साल के बीच इस अकाउंट को बंद कराने पर 1 फीसदी का चार्ज वसूल किया जाता है।

Post Office की इस स्कीम में आपको एकमुश्त पैसा निवेश करना होता है। अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो 7.4 फीसदी की दर से आपको मिलने वाले ब्याज के हिसाब से आप हर महीने 3,084 रुपये की इनकम प्राप्त करेंगे। वहीं अगर आप मैक्सिमम लिमिट यानी 9 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आप हर महीने 5,550 रुपये की इनकम प्राप्त करेंगे।

Leave a Comment