Placeholder canvas

Tomato Price: सस्ता हुआ टमाटर, 80 से भी कम रेट में मिलेगा एक kg टमाटर

Tomato Price: पिछले कुछ हफ्तों से टमाटर के दाम लोगों के लिए सरदर्द बनें हैं. यहां तक कि कुछ राज्यों में टमाटर रिटेल में 200-250 रुपए किलो तक भी बिका. टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच भारत सरकार ने इसे रियायती दर पर बेचने का एलान किया है. इसके तहत पहले केंद्र सरकार टमाटर 80 रुपए प्रति किलो बेच रही थी, लेकिन अब इसे और सस्ता कर दिया गया है.

अब 70 रुपए में मिलेगा 1 किलो टमाटर

बता दें कि केंद्र सरकार पिछले शुक्रवार से ही टमाटर को रियायती कीमत पर बेच रही है. सरकार की तरफ से नेफेड (भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड) और NCCF (भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड) जैसी कई सहकारी संस्थाएं टमाटर को 90 रुपए किलो बेच रही थीं. हालांकि, बाद में कीमतें घटाकर 80 रुपए की गईं. लेकिन अब सरकार ने 20 जुलाई से इन संस्थाओं को टमाटर 70 रुपए किलो बेचने को कहा है.

सरकार ने नेफेड की मदद से खोलीं 500 दुकानें

बता दें कि लोगों को सस्ते दाम में टमाटर उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने नेफेड जैसी सहकारी संस्थाओं की मदद से देशभर में 500 से ज्यादा दुकानें खोली हैं. बता दें कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने टमाटर की कीमतों में गिरावट को ध्यान में रखते हुए NCCF और NAFED को 20 जुलाई, 2023 से 70 रुपये किलो टमाटर बेचने का निर्देश दिया है.

टमाटर बेचकर ये किसान बना करोड़पति

अक्सर जब सब्जियों के दाम सस्ते होते हैं तो किसान को उनका बड़ा खामियाजा भी भुगतना पड़ता है. मगर टमाटर की महंगी कीमतों ने कुछ किसानों को बहुत फायदा पहुँचाया है. इतना ही नहीं, टमाटर बेचकर महाराष्ट्र का एक किसान करोडपति भी बन चूका है.पुणे के इस किसान ने पिछले एक महीने में टमाटर से 3 करोड़ रुपए कमाए हैं.पुणे की जुन्नार तहसील के पचघर गांव के रहने वाले इस किसान का नाम ईश्वर गायकर है.

12 एकड़ जमीन पर लगाए थे टमाटर

36 साल के इस किसान को इसी साल मई में कम कीमतों की वजह से काफी घाटा उठाना पड़ा था. हालांकि, इस घाटे के बावजूद हिम्मत दिखाते हुए उसने 12 एकड़ जमीन पर एक बार फिर टमाटर लगाए. लेकिन इस बार टमाटर की बंपर फसल और आसमान छूती कीमतों की वजह से उसे इसके मुंहमांगे दाम मिले.

Leave a Comment