Traffic Alert : अब कोई भी राजधानी पटना में ट्रैफिक नियम तोड़कर बच नहीं पायेगा। आजकल हर जगह आपको कैमरा देखने को मिलेगा। जैसे ही आपने नियम तोड़ा आपके फोन की पर मेसेज पंहुच जायेगा। पटना के जिन इलाकों में अभी तक ANPR कैमरा नहीं लगा उन्हें भी कैमरा लगाने के लिए चिन्हित कर लिया गया है।

इसी के साथ पटना ट्रैफिक पुलिस आजकल HHD मशीन द्वारा चालान काटती है। इतना ही नहीं अब शहरी क्षेत्र के थाने की पुलिस भी चालान काटकर जुर्माना वसूल करेगी। ट्रैफिक एसपी पूरन कुमार झा ने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने और नियम तोड़ने वालों पर लगाम लगाने हेतु यह कठोर कदम उठाए गए हैं।

आपको बता दें शहर की 23 जगहों पर ANPR कैमरा लगा हुआ है, जिनमें पटना के प्रमुख चौराहे शामिल हैं। जल्दी ही 6 नई जगहों पर ANPR कैमरा इंस्टॉल किया जाएगा। जेपी गंगा पथ, बोरिंग रोड चौराहा, रामनगरी मोड़ (आशियाना -दीघा रोड), बिस्कोमान गोलंबर (गांधी सेतु), महिंद्रा शोरूम कट (न्यू बाइपास) एवं बाइपास थाना मोड़ (न्यू बाइपास) पर नए कैमरे लगाए जायेंगे।

Traffic Alert : मशीन से कटेगा चालान

नए कैमरा इनस्टॉल हो जाने के बाद पटना में कुल 29 जगहों पर ANPR कैमरे काम करेंगे। पहले ही दिन इन ANPR कैमरों की सहायता से अवैध पार्किंग में खड़े 202 वाहनों का चालान बनाकर 1.11 लाख का जुर्माना वसूल किया गया। ANPR एक खास तरह का कैमरा है, जो वाहन के नंबर प्लेट पर फोकस करता है। पटना में ट्रैफिक पुलिस तो एचएचडी मशीन से चालान बना ही रही है साथ ही अब शहर के थानों की पुलिस भी चालान बनाएगी।

ट्रैफिक एसपी ने पटना शहर के सभी स्थानीय थानाध्यक्ष को नवीन पुलिस केन्द्र, पटना से HHD मशीन प्राप्त करने को कहा है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि पुलिस अधीक्षक, यातायात कार्यालय में आकर अपना लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड जनरेट करवाएं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *