आजकल भारत में आये दिन नई-नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं, फिर चाहे हम कार की बात करें या फिर टू-व्हीलर की। इसी बीच बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप Ultraviolette ऑटोमोटिव द्वारा अपनी नई बाइक Ultraviolette F77 Space Edition को लॉन्च किया गया है। दिखने में यह मौजूदा F77 जैसी ही है, मगर एक स्पेशल स्पेस इंस्पायर्ड लुक के साथ देखने को मिलती है।

कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 307 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकती है। आपको इस बाइक में टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी मिलती है। बाइक में आपको 5 इंच का डिस्प्ले देखने को मिलता है। Ultraviolette F77 Space Edition में खास एयरोस्पेस ग्रेड एल्यूमीनियम 7075 का इस्तेमाल किया गया है, जिसे पावर-टू-वेट रेशियो के लिए जाना जाता है।

Ultraviolette F77 Space Edition के अन्य फीचर्स और कीमत

इस बाइक के सिर्फ 10 यूनिट बनेंगे और बात करें कीमत की तो यह आपको 5.6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में मिलेगी। स्पेसिफिकेशन्स की बात की जाये तो इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 30.2 किलोवाट (40.5 hp) की मैक्सिमम पावर और 100 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह मात्र 2.9 सेकंड में 0 से 60 Kmph की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 152 किमी/घंटा की है।

Ultraviolette F77 Space Edition में आपको मेन मॉडल की ही तरह 10.3kWh का बैटरी पैक मिलता है। एयरोस्पेस-ग्रेड एल्युमीनियम 7075 के इस्तेमाल से बाइक की संरचनात्मक मजबूत होने के साथ ही यह काफी हल्की हो गई है। इतना ही नहीं इसमें एयरोस्पेस-ग्रेड पेंट का भी इस्तेमाल हुआ है।

F77 स्पेस एडिशन में आपको एयरक्राफ्ट इलेक्ट्रॉनिक्स-आधारित तकनीक और इंटरफेस देखने को मिलते हैं। बैटरी मैनेजमेंट के लिए आपको इसमें फेल-प्रूफ सिस्टम मिलता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *