हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से एक सितम्बर से मेरा बिल मेरा अधिकार नाम से एक गुड्स सर्विसेज टेक्स स्कीन लांच की है इस स्कीम के तहत यूजर्स को करीब 200 रूपये की शॉपिंग करने पर करीब करोड़ रूपये का कैश प्राइस जितने का मौका मिल रहा है।

इसे स्कीन को लेकर के केंद्र सरकार का कहना है कि वह सभी सामान खरीदने के लिए और ग्राहकों की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के मेरा बिल मेरा अधिकार स्कीम को लांच किया गया है। इस योजना के तहत हर तिमाही एक करोड़ से अधिक परिवार को दो बंफर पुरुष्कार दिए जाने है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को सामान खरीदने के दौरान बिल मांगने की प्रवृत्ति को विकसित करना है।

इन राज्यों में मिल रही है छूट

इस स्कीम को एक सितम्बर 2023 से लागू किया गया है यह स्कीम हाल ही में असम, गुजरात हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया गया है। वहीं GST आपूर्तिकर्ताओं की तरफ से ग्राहकों को दिए गए B2C इनवॉयस स्कीम इसके लिए मान्य होंगे। इस इनवॉयस की न्यूनतम वैल्यू 200 रुपये तक निर्धारित की गयी है।

इस तरह बिल को करे अपलोड

यदि आप भी बिल को अपलोड करना चाहते है इसके लिए आपको सबसे पहले ‘Web.merebill.gst.govर उपलब्ध ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ पर जाना है इसके बाद में यहाँ पर बिल अपलोड करना है। बता दे, सरकार की तरफ इसके लिए एक लिमिट भी तय की गयी है। चालान अपलोड के दौरान आपको GSTIN, चालान नंबर, चालान की तारीख, चालान की वैल्यू और ग्राहक के राज्य/केंद्र शासित प्रदेश जैसी जानकारी सबमिट करनी होती है।

ऐसे निकलते है ड्रा

इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक महीने में केवल 25 चालान ही अपलोड कर सकता है इसके बाद में आपको एक एक्नॉलेजमेंट रिफरेंस नंबर दिया जाना है इस नमबर का इस्तेमाल प्राइज़ के लिए होने वाली लकी ड्रा के लिए होता है। लकी ड्रा हर महीने निकलना जाता है किसी भी बैंक में व्यक्ति की राशि को ट्रांसफर कर दिया जाता है इसके लिए व्यक्ति को उस ऐप या वेब पोर्टल के माध्यम से है जिसमे उनका पैन नंबर, आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट वह देना होता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *